Computer >> कंप्यूटर >  >> नेटवर्किंग >> इंटरनेट

वेबसाइटों को पढ़ने में आसान बनाने के लिए 3 उपकरण

आप इंटरनेट पर किसी भी विषय के बारे में ढेर सारी जानकारी पा सकते हैं, लेकिन हर वेबसाइट का जानकारी प्रदर्शित करने का अपना तरीका होता है। कई वेबसाइटें एक या दो विज्ञापनों के साथ एक स्वच्छ इंटरफ़ेस प्रदान करती हैं और साथ में कुछ सामग्री अनुशंसाएँ भी प्रदान करती हैं। हालांकि, वेब पर अभी भी कई वेबसाइटें हैं जो आपको विज्ञापनों, संवादों, वीडियो, अनुशंसाओं और अन्य चीजों से भर देंगी।

ऐसे कई टूल हैं जो वेबसाइटों को पढ़ने में आसान बनाने में आपकी सहायता करेंगे और आपके लिए महत्वपूर्ण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेंगे। नीचे हमने तीन टूल सूचीबद्ध किए हैं जिनका उपयोग आप वेबसाइटों को साफ करने और उन्हें पढ़ने में आसान बनाने के लिए कर सकते हैं।

नोट: ये टूल केवल सूचना-आधारित पोस्ट को अस्वीकृत करने के लिए बनाए गए हैं; वे सॉफ़्टवेयर डाउनलोड पेज या वेबसाइट के होम पेज पर काम नहीं करेंगे (कम से कम जैसा आप उम्मीद कर सकते हैं)।

<एच2>1. पठनीयता

पठनीयता क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी के लिए एक विस्तार है जो विज्ञापनों, अनुशंसाओं, संवादों, सामाजिक बटनों, टिप्पणियों और लगभग सभी चीजों सहित सभी अव्यवस्थाओं को हटा देगा, और वास्तविक सामग्री को निकाल देगा। यह केवल वेबसाइट का नाम, वास्तविक टेक्स्ट सामग्री, उस सामग्री के अंदर के फोटो/वीडियो और उसमें मौजूद सभी लिंक दिखाएगा। आपको बस अपने पसंदीदा ब्राउज़र में एक्सटेंशन इंस्टॉल करना है और फिर वेब पर कोई भी लेख खोलना है। पठनीयता एक्सटेंशन बटन पर क्लिक करें और "अभी पढ़ें" चुनें। देरी के बाद पेज रिफ्रेश होगा और सारी अव्यवस्था दूर हो जाएगी।

यह पोस्ट की सामग्री के लिए अनुमानित पढ़ने का समय भी देता है, लेकिन मुझे यह क्रोम के लिए रीडिज्म एक्सटेंशन जितना सटीक नहीं लगा। इसके अलावा, आपका इस पर पूरा नियंत्रण है कि आप निकाली गई सामग्री को कैसे दिखाना चाहते हैं, जिसमें सामग्री का आकार, शैली, दिन और रात मोड और लेआउट बदलने की क्षमता शामिल है। यदि आपके पास समय कम है, तो आप पठनीयता एक्सटेंशन बटन से लेख को बाद में पढ़ने के लिए सहेज भी सकते हैं। (आपको इसके लिए साइन अप करना होगा)

Android और iOS उपकरणों के लिए भी पठनीयता उपलब्ध है।

2. फ़ायरफ़ॉक्स रीडर व्यू

यदि आप एक फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ता हैं, तो वेबसाइटों को पढ़ने में आसान बनाने के लिए आपको किसी तीसरे पक्ष के उपकरण की आवश्यकता नहीं है। फ़ायरफ़ॉक्स एक साधारण रीडर व्यू बटन के साथ आता है जो आपको पठनीयता के समान वेबसाइट को अस्वीकार करने देता है। जब आप ब्राउज़र में कोई वेबपेज खोलते हैं, तो फ़ायरफ़ॉक्स एड्रेस बार में एक "बुक" आइकन दिखना चाहिए। इस आइकन पर क्लिक करें, और Firefox तुरंत वेबसाइट को साफ कर देगा और केवल मुख्य सामग्री दिखाएगा। पठनीयता की तरह, आप फ़ॉन्ट शैली, आकार, लेआउट और यहां तक ​​कि पृष्ठभूमि भी बदल सकते हैं।

लेखों को बाद में आसानी से देखने और अपनी पठन सूचियों को प्रबंधित करने के लिए पॉकेट में भी सहेजा जा सकता है। Firefox Reader View के बारे में मुझे जो बात बहुत अच्छी लगी वह यह है कि यह पठनीयता के विपरीत किसी वेबसाइट को बहुत जल्दी पढ़ना आसान बना देता है। मेरे लिए क्लिक किए गए सभी लेखों को अस्वीकार करने में मेरे लिए एक सेकंड से भी कम समय लगा, लेकिन पठनीयता में दो से तीन सेकंड का समय लगा।

3. माइक्रोसॉफ्ट एज का रीडिंग व्यू

फायरफॉक्स की तरह ही, माइक्रोसॉफ्ट एज भी बिल्ट-इन रीडिंग व्यू के साथ आता है जो तेज और विश्वसनीय है। जब आप एक ऑनलाइन लेख पर ठोकर खाते हैं, तो एज एड्रेस बार में एक "बुक" आइकन दिखाएगा। उस पर क्लिक करें और यह सभी विकर्षणों को दूर कर देगा और सामग्री को फोकस में दिखाएगा। फ़ायरफ़ॉक्स रीडर व्यू और पठनीयता के विपरीत, एज कोई अनुकूलन विकल्प प्रदान नहीं करता है। आपको इसके स्वरूप को सहेजने या अनुकूलित करने के किसी भी विकल्प के बिना केवल पढ़ने में आसान वेबपेज मिलेगा। यह भी काफी तेज है, बिल्कुल Firefox Reader View की तरह।

निष्कर्ष

इन दिनों वेब डिज़ाइन पूरी तरह से बदल गए हैं, और उपयोगकर्ताओं पर ऐसी जानकारी की बौछार की जा रही है जिसे अवशोषित करना वास्तव में कठिन है। पढ़ने में आसान टूल का उपयोग करने से चीजें बहुत आसान हो सकती हैं। यदि आप अनुकूलन और आसान टूल की तलाश में हैं, तो पठनीयता एक बेहतरीन मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म विकल्प है, लेकिन यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ता हैं तो तेज़ अंतर्निहित विकल्प की तुलना में बहुत बेहतर है।

आप वेबसाइटों को पढ़ने में आसान कैसे बनाते हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।


  1. नेटवर्किंग

    Amazon EC2 इंस्टेंस में दूसरा नेटवर्क कार्ड कैसे जोड़ें?

    एक बार जब आप अपना ईसी 2 इंस्टेंस बनाते हैं, तो अमेज़ॅन आपके एकल नेटवर्क इंटरफ़ेस को स्थिर निजी आईपी पते और आंतरिक DNS नाम के साथ असाइन करेगा। दोनों पते Amazon DHCP सर्वर द्वारा असाइन किए जाएंगे। कृपया ध्यान दें कि आपका Amazon EC2 इंस्टेंस निजी IP पते का उपयोग करके बाहरी दुनिया के साथ संचार नहीं कर स

  1. इंटरनेट

    Google डिस्क पर फ़ाइलें अपलोड नहीं कर सकते? यहाँ कुछ फिक्स हैं

    Google ड्राइव किसी भी कंप्यूटर कर्मचारी के शेड में सबसे महत्वपूर्ण टूल में से एक है, जो आपको आपकी फ़ाइलों तक निर्बाध पहुंच प्रदान करता है, चाहे आप किसी भी डिवाइस का उपयोग कर रहे हों। इस साल की शुरुआत में, Google का बैकअप और सिंक टूल, जो आपको अपने पीसी से अपने Google ड्राइव को प्रबंधित करने देता है,

  1. VPN

    अपने आईएसपी को ओपेरा के साथ अपने वेब डेटा पर मुफ्त में जासूसी करने से रोकें

    कांग्रेस ने हाल ही में इंटरनेट गोपनीयता सुरक्षा को रोलबैक करने के लिए मतदान किया है, इंटरनेट सेवा प्रदाता जल्द ही ग्राहकों के व्यक्तिगत डेटा को बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे। एक बार जब व्हाइट हाउस द्वारा संकल्प को अनिवार्य रूप से अनुमोदित कर दिया जाता है, तो आईएसपी को आपका डेटा तीसरे पक्ष को बेचने की