Computer >> कंप्यूटर >  >> नेटवर्किंग >> इंटरनेट

साइट की स्थिति देखने के लिए पिंग कमांड का उपयोग कैसे करें

कई कमांड हैं जिनका उपयोग आप कमांड प्रॉम्प्ट के साथ कर सकते हैं। आपको स्पष्ट रूप से बहुत सावधान रहना होगा कि आप किन आदेशों का उपयोग करने जा रहे हैं क्योंकि आप अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं।

ping . के साथ आदेश आप प्रमाणित कर सकते हैं कि कोई उपकरण ऑनलाइन है या नहीं। आप अपने कंप्यूटर की गति और उस साइट का विश्लेषण भी कर सकते हैं जिससे आप संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी साइट को पिंग करना चाहते हैं, तो आपको केवल साइट के पते की आवश्यकता होगी। अगर आप किसी डिवाइस को पिंग करना चाहते हैं, तो आपको डिवाइस के आईपी पते का इस्तेमाल करना होगा।

Windows पर किसी वेबसाइट को पिंग कैसे करें

किसी वेबसाइट को पिंग करने के लिए आपको वेबसाइट के बाद "पिंग" शब्द टाइप करना होगा, जैसे कि ping www.maketecheasier.com . यह आदेश जो करने जा रहा है वह एक 32-बाइट संदेश भेजना है। यह संदेश चार खंडों में भेजा जा रहा है।

यदि आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर एक स्थिर पिंग भेजना चाहते हैं, तो आप ping -t . का उपयोग कर सकते हैं आज्ञा। यह विकल्प साइट को तब तक पिंग करता रहेगा जब तक आप Ctrl का उपयोग करके कनेक्शन को बाधित नहीं करते हैं। + C

कमांड दर्ज करने के बाद, आपको संख्याओं के साथ शब्दों की श्रृंखला मिलेगी। उदाहरण के लिए, आपको "समय" शब्द दिखाई देगा, जिसका मूल रूप से मतलब है कि साइट या डिवाइस से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आपके आदेश को कितना समय लगा।

पिंग कमांड के साथ समय से संबंधित एक शब्द "लो पिंग" है। इसका मतलब है कि कंप्यूटर के साथ प्रतिक्रिया समय बहुत तेज था। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह कुछ ऐसा है जिसे गेमर्स हमेशा ढूंढते रहते हैं।

समय कॉलम के दाईं ओर, आपको "TTL" भी दिखाई देगा, जिसका अर्थ है जीने का समय। यह आपको बताएगा कि आपके द्वारा भेजा गया संदेश अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कितने नेटवर्क से गुजरा है।

यह देखने के लिए कि कनेक्शन कितना मजबूत है, आपको "पिंग आँकड़े" देखना होगा। इसमें जानकारी के "पैकेट" भाग शामिल होते हैं जो आपके द्वारा पिंग कमांड का उपयोग करने पर भेजे जाते हैं। आपको पता चल जाएगा कि सब कुछ ठीक है यदि भेजे और प्राप्त किए गए पैकेट एक ही नंबर दिखाते हैं। यदि कमांड प्रॉम्प्ट आपको उन समान संख्याओं के अलावा कुछ और दिखाता है, तो इसका अर्थ है कि कुछ गड़बड़ है।

राउंड ट्रिप अवधि पिंग अनुरोध को पूरा करने में लगने वाला न्यूनतम, अधिकतम और औसत समय है। अगर सब कुछ अच्छा है, तो तीनों में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए। यदि आप एक बड़ा अंतर देखते हैं, तो इसका मतलब है कि कनेक्शन बहुत विश्वसनीय नहीं है।

सभी पिंग अनुरोध सफल नहीं होंगे

यदि आपके द्वारा भेजा गया पिंग अनुरोध पूरा नहीं होता है तो आश्चर्यचकित न हों। यह तब होगा जब साइट को पिंग अनुरोधों को ब्लॉक करने के लिए सेट किया गया हो या यदि आपने वेब पता गलत दर्ज किया हो। जब आप वेब पता दर्ज करते हैं, तो "https:" भाग को छोड़ना सुनिश्चित करें, जैसे "www.maketecheasier.com।"

कुछ सामान्य अपराधी यह हैं कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम नहीं कर रहा है या जिस साइट पर आप पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं वह ऑफ़लाइन है। साइट ठीक से काम कर रही है या नहीं यह देखने के लिए आप जिस साइट का उपयोग कर सकते हैं, वह है क्या यह अभी डाउन है?. यह साइट न केवल आपको बताएगी कि क्या साइट डाउन है, बल्कि यह आपको प्रतिक्रिया समय, पिछली बार डाउन होने और स्थिति इतिहास जैसे आंकड़े भी देगी।

निष्कर्ष

नेटवर्क त्रुटियों की जांच के लिए पिंग कमांड या पैकेट इंटरनेट ग्रोपर का उपयोग किया जाता है। कमांड में अधिक जटिल कमांड भी शामिल हैं, लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं।


  1. नेटवर्क सुरक्षा

    ट्विटर पर सॉफ्ट और हार्ड ब्लॉक में क्या अंतर है?

    ट्विटर उन लोगों के लिए एकदम सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो पुराने फेसबुक दिनों से साधारण स्टेटस अपडेट को याद करते हैं। आप एक ही समय में अपने दोस्तों और पसंदीदा हस्तियों के साथ रहते हुए हर चीज पर तस्वीरें और अपने विचार साझा कर सकते हैं। यदि आप एक नए ट्विटर उपयोगकर्ता हैं या सिर्फ एक आकस्मिक उपयोग

  1. नेटवर्किंग

    टीवी और मोडेम को एक केबल आउटलेट से कैसे कनेक्ट करें

    क्या जानना है मॉडेम और टीवी को एक ही समाक्षीय केबल से जोड़ने के लिए, आपको एक केबल स्प्लिटर खरीदना होगा। केबल के एक सिरे को वॉल सॉकेट से और दूसरे को केबल स्प्लिटर से कनेक्ट करें। इसके बाद, स्प्लिटर में दो अतिरिक्त समाक्षीय केबल प्लग करें और उन्हें अपने टीवी और मॉडेम से कनेक्ट करें। इस लेख में बताय

  1. इंटरनेट

    जब YouTube काम नहीं कर रहा हो तो उसे कैसे ठीक करें

    मुझे यह स्वीकार करना होगा कि मैं YouTube पर एक दिन में कम से कम एक वीडियो देखे बिना एक दिन भी नहीं रह सकता। जब यह काम नहीं कर रहा होता है, तो मुझे लगता है कि कुछ गंभीर रूप से गायब है। जब ऐसा होता है, तो मैं हमेशा पहले बुनियादी सुधारों को आजमाता हूं। जब बुनियादी सुधार विफल हो जाते हैं, तब कठोर समय क