Computer >> कंप्यूटर >  >> नेटवर्किंग >> इंटरनेट

कैसे सुनिश्चित करें कि एक ब्राउज़र एक्सटेंशन इसे स्थापित करने से पहले सुरक्षित है

ब्राउज़र एक्सटेंशन आसान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके नोट्स तक पहुँचने के लिए केवल एक बार क्लिक करने से वे आपके दैनिक कार्यों को बहुत आसान बना देते हैं। लेकिन उस इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वे आपकी जानकारी एकत्र करने, आपके सिस्टम संसाधनों का उपयोग करने और यहां तक ​​कि एडवेयर स्थापित करने जैसे काम भी कर सकते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि कोई ब्राउज़र एक्सटेंशन आपकी हर गतिविधि पर नज़र रखे, तो आपके द्वारा इंस्टॉल करने से पहले यह देखना एक अच्छा विचार है कि एक्सटेंशन भरोसेमंद है या नहीं।

एक्सटेंशन के पीछे डेवलपर की जांच करें

एक तरह से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जिस एक्सटेंशन को आप इंस्टॉल करने के बारे में सोच रहे हैं वह सुरक्षित है, डेवलपर की जांच कर रहा है। आप "द्वारा ऑफ़र किया गया" शब्दों के आगे डेवलपर के नाम पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। लिंक आपको डेवलपर की साइट पर ले जाएगा और आपको अधिक जानकारी देगा।

यदि लिंक आपको कहीं भी या साइट पर नहीं ले जाता है या आपको किसी ऐसी साइट पर नहीं ले जाता है जो आपको उसके बारे में बहुत कुछ नहीं बताती है, तो आपको एक्सटेंशन को स्थापित करने के बारे में दो बार सोचना चाहिए। एक भरोसेमंद एक्सटेंशन डेवलपर के बारे में बहुत सारी जानकारी देगा।

सभी अनुमतियों को पढ़ना सुनिश्चित करें

खतरनाक एक्सटेंशन बनाने वाले जानते हैं कि आप जल्दी में हैं और इस बात की अच्छी संभावना है कि आपने अनुमतियां भी नहीं पढ़ी हों। क्रोम एक्सटेंशन एंड्रॉइड की तरह काम नहीं करते हैं जहां आप तय कर सकते हैं कि किस अनुमति को अनुमति देनी है और किन लोगों को अस्वीकार करना है, आप उन सभी को स्वीकार करते हैं।

यदि कोई एक्सटेंशन आपके विचार से अधिक अनुमति मांग रहा है, तो इसे इंस्टॉल न करना ही सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, कैलकुलेटर एक्सटेंशन को आपके द्वारा ऑनलाइन किए जाने वाले हर काम तक पहुंच की आवश्यकता क्यों होगी?

पूरा विवरण पढ़ें

आप शायद अपने आप से कह रहे हैं कि आप विवरण पढ़ते हैं, लेकिन केवल पहला वाक्य पढ़ना ही मायने नहीं रखता। सुनिश्चित करें कि आपने इसे पूरा पढ़ लिया है, और यह आपको जितनी अधिक जानकारी देगा, उतना ही बेहतर होगा।

यदि आप देखते हैं कि यह विवरण किस जानकारी को ट्रैक कर सकता है, इसके बारे में बहुत कुछ नहीं बताता है, तो यह कोशिश करना और एक और समान एक्सटेंशन ढूंढना सबसे अच्छा है जो आपको और बताता है। सभी जानकारी देखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप नीचे स्क्रॉल करते हैं, या आप कुछ महत्वपूर्ण जानकारी से चूक सकते हैं।

पढ़ें कि अन्य लोगों ने एक्सटेंशन के बारे में क्या टिप्पणी की है

इससे पहले कि आप कोई उपकरण खरीदें, आप यह देखने के लिए मंचों के बारे में आ सकते हैं कि अन्य उपयोगकर्ता उस उपकरण के बारे में क्या कह रहे हैं। इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने से पहले, आपको यह भी पढ़ना चाहिए कि अन्य उपयोगकर्ता एक्सटेंशन पर क्या टिप्पणी कर रहे हैं। अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुभव की गई समस्याओं को समझकर आप अपने आप को एक बड़े सिरदर्द से बचा सकते हैं।

उन समीक्षाओं की तलाश करें जो एक ही विचार को दोहराते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसी समीक्षाएँ देखते हैं जो एक ही चीज़ के बारे में शिकायत करती हैं? क्या आपको ऐसी समीक्षाएं दिखाई देती हैं जो बहुत अच्छी लगती हैं और संभवतः खरीदी गई हैं? अगर कोई एक्सटेंशन सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो शायद यह है।

निष्कर्ष

आप जिन एक्सटेंशन को इंस्टॉल करना चाहते हैं, उन पर शोध करना समय लेने वाला और कष्टप्रद लग सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि यह आपकी जानकारी है जो जोखिम में है। उदाहरण के लिए, केवल भरोसेमंद एक्सटेंशन इंस्टॉल करके, आप ऑनलाइन सुरक्षित रह रहे हैं और दूसरों को अवैध रूप से अपने बैंडविड्थ का उपयोग करने से रोक रहे हैं। आप किस एक्सटेंशन पर भरोसा करते हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।


  1. इंटरनेट

    हनीगैन क्या है और क्या यह वैध है?

    कल्पना कीजिए कि वापस बैठकर कुछ न किया जाए और हर महीने थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाया जाए। हनीगैन के साथ, यह संभव है, लेकिन हनीगैन क्या है, और क्या यह वैध है? किसी भी निष्क्रिय आय के अवसर के साथ, पहले यह पता लगाना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि क्या यह एक घोटाला है, फिर यह निर्धारित करें कि आपको क्या करना है

  1. नेटवर्क सुरक्षा

    अपनी वेब सामग्री को नियंत्रित करें:ट्रैकिंग और स्क्रिप्ट को ब्लॉक करने के लिए आवश्यक एक्सटेंशन

    वेब खतरे से भरा हो सकता है, अनगिनत संस्थाएं आपकी जानकारी चुराने के लिए बेताब हैं, आपको उनके लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबूर करती हैं, या आपके साथ अपना डेटा साझा करने में आपको हेरफेर करती हैं। चाहे उसकी विज्ञापन एजेंसियां ​​आपकी पसंद-नापसंद के बारे में जानना चाहें, आपकी ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र रखने

  1. इंटरनेट

    अपनी गोपनीयता बनाए रखने के लिए फेसबुक की प्रतिबंधित सूची का उपयोग कैसे करें

    फेसबुक पुराने और नए परिचितों से जुड़ने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन फिर भी, आप हर समय हर किसी के साथ सब कुछ साझा नहीं करना चाहेंगे। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने काम और निजी जीवन को अलग रखने की कोशिश कर रहे हैं। सौभाग्य से, फेसबुक मजबूत गोपनीयता सुविधाओं को पैक करता है जो परिसीमन को सेट करना आसान