Computer >> कंप्यूटर >  >> नेटवर्किंग >> VPN

वीपीएन पर नेटफ्लिक्स की कार्रवाई आखिर क्यों विफल हो जाएगी

यदि आप एक नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ता हैं, तो आपको मिलने वाली सेवा की गुणवत्ता पूरी तरह से आपके रहने के स्थान पर निर्भर करती है, क्योंकि कंपनी की वीडियो लाइब्रेरी का बड़ा हिस्सा कड़े भौगोलिक प्रतिबंधों के अधीन है।

यदि आप यूके में रहते हैं, तो आप किसी भी स्टार ट्रेक को स्ट्रीम करने में सक्षम नहीं होंगे, उदाहरण के लिए, क्योंकि सीबीएस ने आपके क्षेत्र में नेटफ्लिक्स को इसका लाइसेंस नहीं दिया है। दूसरी ओर, यदि आप यू.एस. में रहते हैं, तो आप उतने बीबीसी शो नहीं देख पाएंगे जितने यूके में रहते हैं।

इस झुंझलाहट को दूर करने के लिए, उपयोगकर्ताओं ने वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) और प्रॉक्सी सेवाओं जैसे बारहमासी-विवादास्पद होला अनब्लॉकर का उपयोग किया है। ये लोगों को अपने वास्तविक मूल को छिपाने के लिए विभिन्न देशों में स्थित सर्वर और कंप्यूटर के माध्यम से अपने कनेक्शन को बाउंस करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, इंग्लैंड में बैठा एक उपयोगकर्ता अमेरिकी वीपीएन कनेक्शन का उपयोग कर सकता है, जैसे कि वे संयुक्त राज्य में स्थित थे।

हालाँकि, यह अधिक समय तक व्यवहार्य नहीं हो सकता है। नेटफ्लिक्स के हालिया ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, स्ट्रीमिंग मीडिया कंपनी जल्द ही वीपीएन उपयोगकर्ताओं पर नकेल कसने वाली है ताकि लाइसेंस धारकों को संतुष्ट किया जा सके, जिनसे वह अपनी अधिकांश सामग्री का स्रोत है। तो, नेटफ्लिक्स का प्रतिबंध कैसे काम करेगा? और यह वास्तव में कितना प्रभावी होगा?

"इवोल्विंग प्रॉक्सी डिटेक्शन"

अप्रत्याशित रूप से, नेटफ्लिक्स वीपीएन और प्रॉक्सी उपयोगकर्ताओं की पहचान करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों और रणनीतियों के बारे में चुप है। इसकी घोषणा (जिसका शीर्षक था "प्रॉक्सी डिटेक्शन का विकास ", एक नाम इतना स्पष्ट है, यह केवल जानबूझकर हो सकता है) ने केवल इन परिवर्तनों की शुरूआत की एक अस्पष्ट समय-सीमा दी। जाहिर है, उन्हें "आने वाले हफ्तों में शुरू किया जाएगा। ".

लेकिन हम उनके काम करने के तरीके के बारे में कुछ सुविचारित अनुमान लगा सकते हैं।

सबसे पहले, आइए स्पष्ट बताते हैं। आप शायद कॉक्स, कॉमकास्ट, एटी एंड टी, या Google फाइबर जैसे मानक खुदरा आईएसपी द्वारा प्रदान किए गए आवासीय या व्यावसायिक इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से नेटफ्लिक्स से जुड़ते हैं।

वीपीएन सर्वर इन खुदरा नेटवर्क पर स्थित नहीं हैं, न ही वे आवासीय क्षेत्रों में स्थित हैं। वे किराए के सर्वर पर विस्तृत डेटा केंद्रों पर आधारित होते हैं, जहां वे एक विशेषज्ञ आईएसपी का उपयोग करते हैं जो उच्च-ट्रैफ़िक अनुप्रयोगों का सामना कर सकता है, और आवासीय इंटरनेट कनेक्शन पर मौजूद ट्रैफ़िक-आकार देने वाले उपायों में से कोई भी नहीं है। केवल यह देखते हुए कि इनबाउंड कनेक्शन कहां से आ रहा है, नेटफ्लिक्स को वीपीएन कनेक्शन को ब्लॉक करने में सक्षम होना चाहिए।

यह, निश्चित रूप से, ज्ञात वीपीएन सर्वरों की एक ब्लैकलिस्ट बना सकता है, और इस तरह से इससे निपट सकता है। यह देखते हुए कि वीपीएन सर्वर स्थिर आईपी पते का उपयोग करते हैं, वे विशेष रूप से कमजोर . हैं इस दृष्टिकोण के लिए।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि वीपीएन कॉन्फ़िगरेशन में त्रुटियों के प्रति संवेदनशील होते हैं जो यह उजागर कर सकते हैं कि अंतिम उपयोगकर्ता कहां से आ रहा है। दो महीने पहले हमने इस बारे में बात की थी कि कैसे पोर्ट-फ़ॉरवर्डिंग और नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन (NAT) की स्थापना में एक साधारण त्रुटि एक वीपीएन उपयोगकर्ता के आईपी पते को उजागर कर सकती है। यह थोड़ा लंबा हो सकता है, लेकिन शायद नेटफ्लिक्स वीपीएन में कुछ सामान्य मुद्दों के लिए निजी है जो बाकी दुनिया नहीं है।

ऐसे अन्य सुराग हैं जो वीपीएन उपयोगकर्ताओं की पहचान कर सकते हैं। अगर कोई यूएस में नेटफ्लिक्स देख रहा है, तो तुरंत ब्रिटिश नेटफ्लिक्स देखने के लिए स्विच करता है, 10 मिनट बाद फिर से कनाडाई नेटफ्लिक्स में बदलने से पहले, यह मान लेना सुरक्षित होगा कि वह व्यक्ति किसी प्रकार के वीपीएन या प्रॉक्सी तकनीक का उपयोग कर रहा है। कॉनकॉर्ड भी इतना तेज़ नहीं था।

तो, होला जैसी सेवाओं के बारे में क्या? ये वीपीएन के समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण पकड़ के साथ:कनेक्शन डेटा केंद्रों में सर्वरों के माध्यम से पारित नहीं किए जा रहे हैं, बल्कि अन्य होला उपयोगकर्ताओं के नेटवर्क कनेक्शन हैं।

हमें यकीन नहीं है कि नेटफ्लिक्स इससे कैसे निपटेगा। यदि आपके पास स्वयं कोई विचार है, तो हमें उनके बारे में नीचे टिप्पणी में सुनना अच्छा लगेगा।

यदि उपरोक्त विफल रहता है, तो नेटफ्लिक्स के पास उनके शस्त्रागार में एक चांदी की गोली है। कंपनी उपयोगकर्ताओं को नेटफ्लिक्स को उन क्षेत्रों के अलावा अन्य क्षेत्रों में एक्सेस करने से रोक सकती है जहां वे आधारित हैं। यह बेहद अलोकप्रिय होगा, खासकर "सड़क योद्धा" . के साथ जनसांख्यिकीय, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रभावी होगा।

यह कितना असरदार होगा?

अभी, इस बारे में निश्चित होने का कोई तरीका नहीं है कि नेटफ्लिक्स का ब्लॉकिंग सिस्टम कितना प्रभावी होगा। यह इंगित करने योग्य है कि नेटफ्लिक्स कोई फ्लाई-बाय-नाइट कंपनी नहीं है, न ही यह एक प्रारंभिक चरण का स्टार्टअप है। यह लगभग 20 वर्षों से है, इसमें कुछ बहुत गहरी जेबें हैं, और कर्मचारियों पर कुछ अविश्वसनीय रूप से उज्ज्वल इंजीनियर हैं। इसलिए, हमें विश्वास है कि कंपनी एक ऐसा समाधान तैयार करने में सक्षम होगी जो अधिकांश वीपीएन उपयोगकर्ताओं को अवरुद्ध करता है।

मुझे यह भी विश्वास है कि कोई व्यक्ति, कहीं न कहीं ऐसे समाधान के माध्यम से इन ब्लॉकों को हराने में सक्षम होगा, जो विदेशी और जटिल दोनों हैं, और इस तरह उन अधिकांश लोगों के लिए पहुंच योग्य नहीं हैं जो पहले वीपीएन का उपयोग करते थे।

यह हथियारों की दौड़ होगी, ठीक उसी तरह जैसे हमने विज्ञापन-अवरोधक तकनीक पर हंगामा करते देखा है। सामग्री और विज्ञापन उद्योग द्वारा एडब्लॉक को तत्काल प्रतिक्रिया एडब्लॉक ब्लॉकर्स को रिहा करना था। एडब्लॉक अनुकूलित। जैसा कि एडब्लॉक ब्लॉकर्स बनाने वाले लोगों ने किया, जिन्होंने अधिक परिष्कृत काउंटरिंग टूल जारी किए। इस युद्ध के जल्द खत्म होने के कोई संकेत नहीं हैं।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इसका परिणाम अवैध रूप से फिल्मों और टीवी शो को डाउनलोड करने वाले लोगों के पुनरुत्थान में होता है। वास्तविकता यह है कि Spotify और Netflix जैसी सेवाओं के प्रसार के परिणामस्वरूप, ऑनलाइन चोरी की दरों में तेजी से गिरावट आई है। आप नेटवर्क ट्रैफ़िक के वैश्विक प्रतिशत को देखकर ही बता सकते हैं।

2004 में, बिटटोरेंट ने वैश्विक इंटरनेट ट्रैफ़िक का लगभग एक तिहाई प्रतिनिधित्व किया। एक और 10 साल, और वह घटकर सिर्फ छह प्रतिशत रह गया है। दूसरी ओर, नेटफ्लिक्स, अब उत्तरी अमेरिका में पीक आवर्स के दौरान डाउनस्ट्रीम ट्रैफ़िक का 36.5 प्रतिशत हिस्सा है। संख्याएं अपने लिए बोलती हैं।

इसका कारण यह है कि नेटफ्लिक्स और स्पॉटिफ़ दोनों लोगों को एक किफायती, सुविधाजनक और सबसे बढ़कर, वैध के माध्यम से अपनी इच्छित सामग्री तक पहुँचने की अनुमति देते हैं। सर्विस। अगर लोग अचानक खुद को अपनी इच्छित सामग्री तक पहुँचने में असमर्थ पाते हैं, तो उनके लिए पायरेसी पर वापस लौटने का कोई मतलब नहीं होगा। विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां नेटफ्लिक्स द्वितीय श्रेणी की सेवा प्रदान करता है।

डूम्ड टू फेल

ठीक है, तो यह इवेंट में एक अवांछित मोड़ है। नेटफ्लिक्स के बहुत से ग्राहक प्रस्तावित बदलाव से बहुत निराश हैं।

इसके बावजूद, मैं व्यक्तिगत रूप से इससे संबंधित नहीं हूं, क्योंकि मुझे पता है कि उपयोगकर्ताओं पर नकेल कसने का कोई भी प्रयास उपयोगकर्ताओं से एक भयंकर प्रतिक्रिया को भड़काएगा। तकनीकी तत्व है जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था। यह केवल कुछ समय की बात है जब तक कि कोई व्यक्ति वैकल्पिक समाधान जारी नहीं करता है, जिससे नेटफ्लिक्स की वीपीएन ब्लॉकिंग व्यवस्था बेमानी हो जाती है।

टेक विद्या इसके उदाहरणों से भरी पड़ी है। 2000 के दशक की शुरुआत के डीआरएम युद्धों में शायद सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण पाया जा सकता है। उस समय, उभरते हुए डिजिटल मीडिया क्षेत्र को भारी DRM (डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट) द्वारा बाधित किया जा रहा था, जिसने अंततः उपयोगकर्ता अनुभव को पंगु बना दिया। डीवीडी को चीरना लगभग असंभव था। आईट्यून्स, नैप्स्टर और रैप्सोडी से संगीत डाउनलोड कहीं और नहीं चलाया जा सका। यहां तक ​​​​कि स्टीम, जो अब गेमर्स द्वारा प्रिय सेवा है, में एक डीआरएम सिस्टम था जो असुविधाजनक और टूटा हुआ था।

आगामी प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप DRM का आभासी अप्रचलन हो गया। गाने अब DRM-मुक्त MP3 और M4A प्रारूप में शिप किए जाते हैं। अब आप आधिकारिक लिनक्स रिपॉजिटरी से डीवीडी रिपर डाउनलोड कर सकते हैं। जहां तक ​​स्टीम की बात है, यह अब एक अधिक स्थिर, कम असुविधाजनक सेवा है, जो उपलब्धियों और ट्रेडिंग कार्ड जैसे कई लोकप्रिय मूल्य वर्धित अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आती है।

DRM विफल रहा, जैसे VPN अवरोधन विफल हो जाएगा.

इस तथ्य को जोड़ें कि नेटफ्लिक्स ऐसा करना भी नहीं चाहता है। इसकी आधिकारिक घोषणा मितव्ययिता के साथ टपकती है। कंपनी भौगोलिक प्रतिबंधों को "ऐतिहासिक अभ्यास" के रूप में वर्णित करती है, जिसका अर्थ है कि यह सोचता है कि यह पुरातन और व्यर्थ है। यह एक दिन उनसे निपटने की उम्मीद न करने की भी बात करता है:

<ब्लॉकक्वॉट>

हम हर जगह अपनी सभी सामग्री की पेशकश करने और उपभोक्ताओं को प्रॉक्सी का उपयोग किए बिना सभी नेटफ्लिक्स का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए तत्पर हैं। यही वह लक्ष्य है जिसकी ओर हम आगे बढ़ते रहेंगे।

इसके अलावा, यह पहली बार है जब नेटफ्लिक्स ने पहली बार अपनी स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की है कि यह वीपीएन पर बंद हो रहा है। यह महत्वपूर्ण है जब आप समझते हैं कि कंपनी ने पहली बार 2007 में अपनी वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा शुरू की थी, और हाल ही में 2015 तक इसके मालिकों ने इनकार कर दिया था कि वे वीपीएन उपयोगकर्ताओं को सेवा तक पहुंचने से रोकेंगे। यह पारदर्शी रूप से स्पष्ट है कि लाइसेंस धारकों द्वारा नेटफ्लिक्स की बाहों को घुमाया जा रहा है।

नेटफ्लिक्स के बढ़ते दबदबे को देखते हुए, ऐसा लगता है कि, एक दिन, कंपनी अधिकार-धारकों को दुनिया भर में अपनी सामग्री को एक समान स्तर पर लाइसेंस देने के लिए राजी कर सकेगी। यह देखते हुए कि नेटफ्लिक्स ने हाल ही में 190 देशों में अपनी सेवा को बढ़ाया है, और दुनिया का अग्रणी वीडियो-ऑन-डिमांड प्लेटफॉर्म बनने की आकांक्षा रखता है, यह संभवतः बाद में नहीं बल्कि जल्द ही होगा।

इस बीच, हम उम्मीद कर सकते हैं कि नेटफ्लिक्स मूल सामग्री पर अधिक जोर देगा, जिसे वह अपने सभी ग्राहकों के साथ किसी और से अनुमति मांगे बिना साझा कर सकता है।

क्या आप VPN के साथ Netflix का उपयोग करते हैं? क्या आप डरते हैं कि आप किसी अन्य क्षेत्र से पुस्तकालय तक पहुंच खो देंगे? क्या आपको लगता है कि नेटफ्लिक्स के पास वीपीएन के उपयोग को खत्म करने का एक निश्चित तरीका है? या कंपनी सिर्फ वही कह रही है जो अधिकार-धारक सुनना चाहते हैं? कृपया हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार बताएं।


  1. नेटवर्क सुरक्षा

    एंगलर फ़िशिंग क्या है और आप इसके शिकार होने से कैसे बच सकते हैं?

    फ़िशिंग सोशल इंजीनियरिंग का एक लोकप्रिय रूप है जिसमें आमतौर पर एक धोखाधड़ी वाला ईमेल शामिल होता है जिसमें प्राप्तकर्ता को व्यक्तिगत जानकारी भेजने या किसी दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर जाने के लिए कहा जाता है। कई ऑनलाइन खतरों की तरह, लोग इन ईमेल को पकड़ने लगे हैं। और परिणामस्वरूप, ऐसे हमलों के अपराधियों

  1. इंटरनेट

    6 ऑनलाइन कोड संपादक आपको चलते-फिरते कोड में मदद करेंगे

    कोड संपादकों में आमतौर पर आपके कंप्यूटर, फोन या टैबलेट पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करना शामिल होता है। यह कोई समस्या नहीं है जब तक कि आपके पास अचानक कोई अच्छा विचार न हो और आपके पास आपका सॉफ़्टवेयर न हो। ऑनलाइन कोड संपादकों के साथ, जब तक आपके पास इंटरनेट का उपयोग है, तब तक आप कहीं भी और किसी भी डिवाइस पर

  1. नेटवर्क सुरक्षा

    आपके स्मार्टफ़ोन के माध्यम से आपको कौन ट्रैक कर रहा है?

    स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं। हम में से अधिकांश के लिए, हम उनका उपयोग अपने पसंदीदा भोजन को पकाने से लेकर अपने गंतव्य तक नेविगेट करने तक हर चीज के लिए करते हैं। लेकिन आपका स्मार्टफोन आपके बारे में कितना जानता है? विशेष रूप से, वास्तव में आपके स्मार्टफोन को कौन ट्रैक कर रहा है? वे