Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows 10

[समाधान] Windows 10 मीटर वाला कनेक्शन गुम है, कैसे ठीक करें?

“मेरे विंडोज 10 से वाईफाई कनेक्शन की डेटा उपयोग और मीटर्ड कनेक्शन सेटिंग्स गायब हैं। मैं पहले उनका उपयोग करता था, लेकिन हाल ही में कुछ कारणों से मुझे विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं।
कोई सुझाव कैसे समस्या निवारण के लिए?"

--Microsoft समुदाय

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 8 के बाद से "मीटर्ड कनेक्शन" फीचर पेश किया है। यह एक इंटरनेट कनेक्शन है जिसके साथ एक डेटा सीमा जुड़ी हुई है। आम तौर पर, सेलुलर डेटा कनेक्शन डिफ़ॉल्ट रूप से मीटर के रूप में सेट होते हैं। वाई-फाई नेटवर्क कनेक्शन को मीटर पर सेट किया जा सकता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं। यदि आपने पाया है कि आपके कंप्यूटर पर विंडोज 10 मीटर्ड कनेक्शन उपलब्ध नहीं है, तो नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जो काम कर सकते हैं, इसे आजमाएं!

विधि 1:जांचें कि मीटर वाला कनेक्शन सक्षम किया गया है या नहीं

जैसा कि हमने ऊपर बताया, आप वाई-फाई नेटवर्क कनेक्शन को मीटर के रूप में सेट कर सकते हैं, लेकिन यह विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं है, यानी आपको इसे मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। ऐसा करने के लिए,

आपको सेटिंग्स खोलने की जरूरत है, फिर नेटवर्क पर जाएं, वाईफाई चुनें।

इसके बाद, उस वाई-फाई के नाम पर क्लिक करें जिससे आप कनेक्ट हो रहे हैं और मीटर्ड कनेक्शन को सक्षम करें।

विधि 2:नेटवर्क एडेप्टर समस्या निवारक चलाएँ

यदि आपने पहले ही मीटर्ड कनेक्शन को सक्षम कर लिया है, लेकिन फिर भी, विंडोज 10 मीटर्ड कनेक्शन धूसर हो गया है, तो मैं आपको नेटवर्क एडेप्टर ट्रबलशूटर चलाने का सुझाव दूंगा और जांच करूंगा कि क्या यह मदद करता है। बस निम्न कार्य करें:

सबसे पहले, स्क्रीन के बाईं ओर स्टार्ट मेन्यू के आगे सर्च बार पर क्लिक करें।
फिर सर्च बॉक्स में "समस्या निवारण" टाइप करें और समस्या निवारण पर क्लिक करें।

समस्या निवारण पृष्ठ दर्ज करने के बाद, नेटवर्क एडेप्टर खोजने तक नीचे स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें।

इसके बाद, समस्या निवारक चलाएँ पर क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें।
इन सभी चरणों के बाद, समस्या का समाधान हो सकता है। लेकिन अगर समस्या अभी भी बनी रहती है, तो नीचे दी गई विधि देखें।

विधि 3:नेटवर्क एडेप्टर के लिए नवीनतम ड्राइवर अपडेट करें

ऊपर दिए गए इन दो तरीकों को आजमाने के बाद कुछ भी मदद नहीं करता है? डिवाइस मैनेजर के तहत नेटवर्क एडेप्टर के लिए नवीनतम ड्राइवर को अपडेट करके समस्या को ठीक करने के लिए आपके पास अभी भी एक और विकल्प है। नीचे बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

एक साथ विंडोज की + आर की दबाएं।

फिर बॉक्स में कोट्स के बिना “devmgmt.msc” टाइप करें और एंटर की पर हिट करें।

उसके बाद, आप डिवाइस मैनेजर विंडो में प्रवेश करेंगे, नेटवर्क एडेप्टर को हिट करेंगे।
फिर वायरलेस ड्राइवर पर राइट क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू से अपडेट ड्राइवर सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें।

इन 3 विधियों के साथ, मेरा मानना ​​​​है कि आप विंडोज 10 मुद्दे पर बिना मीटर के कनेक्शन विकल्प को ठीक कर सकते हैं और इसे फिर से काम कर सकते हैं। हमें बताएं कि यदि आपको विंडोज से संबंधित मुद्दों पर कोई अन्य समस्या है, जैसे आप अपने विंडोज पीसी में लॉगिन नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप पासवर्ड भूल गए हैं, तो हम आपको विंडोज पासवर्ड कुंजी को आज़माने की सलाह देंगे, जो आपके लॉगिन और व्यवस्थापक को अनलॉक या रीसेट करने में मदद कर सकती है। पासवर्ड आसानी से।


  1. Windows

    Windows को एक ही अपडेट को बार-बार इंस्टॉल करने से रोकें

    एनिवर्सरी अपडेट ने एक्टिव आवर्स फीचर और कस्टम रीस्टार्ट टाइम पेश करके विंडोज अपडेट को इंस्टॉल करना कम कष्टप्रद बना दिया। हालांकि, कभी-कभी आपकी विंडोज मशीन एक ही अपडेट को बार-बार डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकती है। यह अद्यतन के ठीक से स्थापित न होने, दूषित अद्यतन फ़ाइलें, दूषित Windows अद्यतन डेटाबेस, आदि

  1. Windows

    विंडोज 11/10 पर हैलो पिन त्रुटि 0x80090011 ठीक करें

    विंडोज 11/10 पीसी में विंडोज हैलो की स्थापना करते समय, कई उपयोगकर्ताओं ने त्रुटि का सामना करने की सूचना दी है 0x80090011 पिन बनाएं . के दौरान कदम। त्रुटि संदेश मुख्य रूप से तब होता है जब कंटेनर या कुंजी नहीं मिली। विशिष्ट होने के लिए, हैलो पिन त्रुटि 0x80090011 कहती है, कुछ गलत हो गया, और हम आपका

  1. Windows

    Windows के लिए शीर्ष थोक पुनर्नाम उपयोगिताओं में से 4

    यदि आप एक लेखक, फ़ोटोग्राफ़र, डिज़ाइनर या बहुत सारी फ़ाइलों के साथ काम करने वाले व्यक्ति हैं, तो आप शायद कई फ़ाइलों का मैन्युअल रूप से नाम बदलने का दर्द जानते हैं। विंडोज़ में आप आसानी से फ़ाइलों या फ़ोल्डरों का नाम बदलकर उन सभी को चुनकर और फिर अपने कीबोर्ड पर F2 कुंजी दबाकर बैच का नाम बदल सकते हैं।