Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows

विंडोज 10 में प्रोग्राम के लिए डिजिटल सिग्नेचर कैसे चेक करें

डिजिटल हस्ताक्षर क्या हैं और वे क्यों उपयोगी हैं? इस लेख में, हम तीन तरीकों पर चर्चा करते हैं जिनके द्वारा आप विंडोज 10/8/7 पर प्रोग्राम के डिजिटल हस्ताक्षर का पता लगा सकते हैं, जांच सकते हैं या सत्यापित कर सकते हैं।

जब भी फ़ाइलें डिजिटल रूप से बनाई जाती हैं, चाहे वे मीडिया फ़ाइलें, निष्पादन योग्य फ़ाइलें, दस्तावेज़, या कोई अन्य फ़ाइल हों, तो वे उस डेटा के स्रोत द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होती हैं। उदाहरण के लिए, जब सेटअप फ़ाइल जो Google क्रोम ब्राउज़र के लिए निष्पादन योग्य फ़ाइल है, Google द्वारा जारी की जाती है, तो वे इसे डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित करते हैं। इसलिए, जब भी फ़ाइल सीधे आधिकारिक स्रोत से डाउनलोड की जाती है, तो इस फ़ाइल की प्रामाणिकता सत्यापित की जा सकती है।

दूसरे परिदृश्य में, कोई अन्य व्यक्ति उसी फ़ाइल को अपने सर्वर पर भी होस्ट कर सकता है। यह ठीक है क्योंकि उस फ़ाइल को किसी भी तरह से संशोधित नहीं किया जाएगा। लेकिन अगर उस फ़ाइल को फाड़ दिया जाता है और कोड में कुछ संशोधन किए जाते हैं, तो डिजिटल हस्ताक्षर स्वचालित रूप से हटा दिए जाते हैं, और इसलिए फ़ाइल की प्रामाणिकता सत्यापित नहीं की जाएगी, क्योंकि डिजिटल हस्ताक्षर स्वचालित रूप से हटा दिया जाता है जो छेड़छाड़ की गई सेटअप फ़ाइल को पुन:संकलित करता है। तो, यह वास्तव में इस तरह काम करता है।

अब, हमें यह भी सीखना होगा कि फाइल के साथ आने वाले डिजिटल हस्ताक्षरों को कैसे सत्यापित किया जाए। तो चलिए शुरू करते हैं।

Windows 10 में प्रोग्राम के लिए डिजिटल सिग्नेचर चेक करें

हम विंडोज ओएस पर प्रोग्राम के डिजिटल सिग्नेचर की जांच के लिए तीन तरीकों पर चर्चा करेंगे।

1] फ़ाइल एक्सप्लोरर के माध्यम से

सबसे पहले, विंडोज फाइल एक्सप्लोरर खोलें और उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आपका प्रोग्राम सहेजा गया है।

सेटअप फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और फिर गुणों . पर क्लिक करें

डिजिटल हस्ताक्षर के रूप में लेबल किए गए टैब पर नेविगेट करें।

हस्ताक्षर सूची में, यदि आप प्रविष्टियाँ देखते हैं जिसका अर्थ है कि आपकी फ़ाइल डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है।

हस्ताक्षर करने वाले प्राधिकारी के बारे में अतिरिक्त विवरण देखने के लिए आप इनमें से किसी भी प्रविष्टि पर डबल-क्लिक कर सकते हैं।

इसलिए, आप जान सकते हैं कि फ़ाइल पर सॉफ़्टवेयर के मूल वितरक द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं या नहीं।

इसके अतिरिक्त, हस्ताक्षर के विस्तृत दृश्य में, आप एक बटन पर क्लिक कर सकते हैं जो कहता है कि प्रमाण पत्र देखें हस्ताक्षर के साथ आने वाले प्रमाणपत्र के बारे में अतिरिक्त विवरण देखने के लिए।

2] DigiCert प्रमाणपत्र उपयोगिता का उपयोग करना

इस लिंक का उपयोग करें DigiCert का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करने और निष्पादन योग्य फ़ाइल चलाने के लिए।

शुरुआत में प्रदर्शित उपयोग की शर्तों को स्वीकार करें और फिर उस टैब पर क्लिक करें जो कहता है कोड साइनिंग  और फिर शीर्ष लेख अनुभाग में, हस्ताक्षर जांचें . पर क्लिक करें

डिजिटल सिग्नेचर चेक करने के लिए आपको जिस सेटअप फाइल की जरूरत है, उसे चुनें।

इससे DigiCert हस्ताक्षर की जांच करेगा और खुलने वाली नई विंडो में संपूर्ण जानकारी सारांश प्रदर्शित करेगा।

DigiCert दो चीजों की पुष्टि करता है। वे इस प्रकार हैं:

  • यदि फ़ाइल पर हस्ताक्षर किए गए थे और यदि हस्ताक्षर मान्य है।
  • यह हस्ताक्षर के टाइमस्टैम्प की जांच करता है।

यदि आपको ऊपर दिए गए स्क्रीन स्निप में दिखाए गए अनुसार दो हरे रंग के चेकमार्क मिलते हैं, तो सत्यापन सफल होता है। आपकी सुविधा के लिए उस विंडो में भी आपके पास अतिरिक्त जानकारी है।

3] साइनटूल का उपयोग करना

Microsoft Windows SDK के साथ एक प्रोग्राम शिप करता है जिसे SignTool कहा जाता है। विंडोज एसडीके या सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट विंडोज के साथ इन-बिल्ट शिप नहीं किया जाता है। यह डेवलपर्स के लिए है, और वे इसे अलग से स्थापित करने वाले हैं। यदि आप इस पद्धति को आजमाने में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने लिए एक उपयुक्त एसडीके है। आप यहां से विंडोज 10 एसडीके डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप देखते हैं तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी इस फ़ाइल के लिए डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापित नहीं किया जा सका संदेश।


  1. MAC

    आईफोन या आईपैड कैसे रीसेट करें

    अपने iPhone या iPad को रीसेट करने से डिवाइस का डेटा पूरी तरह से वाइप हो जाता है और फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर वापस आ जाता है। (यह पुनरारंभ करने और बलपूर्वक पुनरारंभ करने की कम कठोर प्रक्रियाओं से अलग है, जिनमें से दोनों आपके डेटा और सेटिंग्स को बनाए रखते हैं और आमतौर पर पहले कोशिश की जानी चाहिए।) सभी साम

  1. Linux

    आपको लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को स्विच करने का प्रयास क्यों करना चाहिए

    यदि आपने कभी महसूस किया है कि आपके वर्तमान लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी तरह की कमी है, तो इसे ठीक करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। अपने डेस्कटॉप के रंगरूप को समायोजित करना आसान है, उदाहरण के लिए, कभी-कभी आश्चर्यजनक डिग्री तक। विभिन्न Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच नियमित रूप से स्विच करना (जिसे

  1. MAC

    अपने मैक पर टेक्स्ट का आकार बढ़ाने के 4 आसान तरीके

    चाहे आप मैक, किंडल या किसी अन्य डिजिटल डिवाइस पर पढ़ते हों, टेक्स्ट साइज को एडजस्ट करने की क्षमता आंखों के तनाव के खिलाफ एक गंभीर हथियार है। macOS में कई टेक्स्ट एडजस्टमेंट सेटिंग्स मौजूद हैं, और हर एक का एक स्थान और उद्देश्य होता है। ऐप-विशिष्ट फ़ॉन्ट आकार बदलने से लेकर अपने संपूर्ण डिस्प्ले रिज़ॉ