Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows

Windows 11/10 पर इंटरफ़ेस ईथरनेट त्रुटि संदेशों को नवीनीकृत करते समय एक त्रुटि ठीक करें

कई उपयोगकर्ताओं को आईपी कॉन्फ़िग  का उपयोग करते समय "इंटरफ़ेस ईथरनेट को नवीनीकृत करते समय एक त्रुटि हुई" त्रुटि मिल सकती है विंडोज़ के कमांड लाइन दुभाषिया (कमांड प्रॉम्प्ट और पावरशेल) में कमांड। त्रुटि संदेश के दूसरे भाग में निम्न संदेश शामिल हो सकता है:

  • ईथरनेट एक्सेस अस्वीकृत है
  • आपके डीएचसीपी सर्वर से संपर्क करने में असमर्थ
  • नेटवर्क कंट्रोल ब्लॉक में निर्दिष्ट नाम का उपयोग रिमोट एडॉप्टर पर किया जाता है
  • सॉकेट तक पहुंचने का प्रयास किया गया
  • आरपीसी सर्वर अनुपलब्ध है
  • ऑब्जेक्ट पहले से मौजूद है
  • डेटा अमान्य है
  • डीएचसीपी क्लाइंट ने एक आईपी पता प्राप्त किया है जो पहले से ही इस नेटवर्क पर उपयोग में है
  • ऑपरेशन को उपयोगकर्ता द्वारा रद्द कर दिया गया था

ये त्रुटियां आईपी पते के विरोध के कारण हो सकती हैं या हो सकता है कि आपकी नेटवर्क सेटिंग में, या नेटवर्क एडेप्टर के साथ, या राउटर के साथ कोई समस्या हो। समस्या का कारण जो भी हो, इस समस्या को हल करने के लिए हमारे पास कुछ तरीके हैं।

इंटरफ़ेस ईथरनेट का नवीनीकरण करते समय एक त्रुटि हुई

ये वे चीजें हैं जो आप "इंटरफ़ेस ईथरनेट को नवीनीकृत करते समय एक त्रुटि हुई" त्रुटि को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। पूरी सूची देखें और देखें कि आपके मामले में क्या लागू हो सकता है:

  1. विंडोज नेटवर्क डायग्नोस्टिक्स टूल चलाएं
  2. विंसॉक रीसेट करें, TCP/IP रिलीज़ करें, DNS फ्लश करें, प्रॉक्सी रीसेट करें
  3. डीएचसीपी ग्राहक सेवा सक्षम करें
  4. फ़ायरवॉल को अस्थायी रूप से अक्षम करें
  5. नेटवर्क रीसेट का उपयोग करें

आइए उनके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

1] विंडोज नेटवर्क डायग्नोस्टिक्स टूल चलाएं

विंडोज ओएस के विभिन्न नेटवर्क समस्या निवारक नेटवर्क कनेक्शन समस्या को ठीक कर सकते हैं। यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो हम कुछ अन्य विधियाँ देखेंगे, लेकिन सबसे पहले, समस्या निवारक को समस्या को ठीक करने की अनुमति दें।

इसलिए, इसके साथ आरंभ करने के लिए, विंडोज टास्कबार में अपने नेटवर्क कनेक्शन आइकन पर राइट-क्लिक करें और समस्या का निवारण करें चुनें। विंडोज डायग्नोस्टिक्स टूल चलाने के लिए। अंत में, उस ईथरनेट का चयन करें जो आपको परेशानी दे रहा है और अगला क्लिक करें

Windows किसी भी संभावित समस्या की पहचान करने के लिए आपके नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन और डिवाइस को स्वचालित रूप से स्कैन करेगा। यदि यह समस्या का पता लगाता है, तो यह आपको समस्या दिखाएगा और इसे स्वचालित रूप से हल करने के लिए आपकी अनुमति मांगेगा।

शायद विंडोज़ त्रुटि का निदान करेगा। त्रुटि का निवारण करने के बाद, समस्या बनी रहती है या नहीं यह जाँचने के लिए IP पता जारी करें और नवीनीकृत करें।

2] विंसॉक रीसेट करें, TCP/IP रिलीज़ करें, DNS फ्लश करें, प्रॉक्सी रीसेट करें

यदि समस्या खराब टीसीपी और आईपी है, तो कुछ नेटवर्क-संबंधित सेटिंग्स को रीसेट करना हमेशा काम करेगा। यह आपके नेटवर्क के उतार-चढ़ाव को ठीक करेगा और इसे स्थिर बनाएगा।

विंसॉक को रीसेट करने के लिए, हम कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करने जा रहे हैं। तो, लॉन्च करें कमांड प्रॉम्प्ट  एक व्यवस्थापक के रूप में और Winsock को रीसेट करने के लिए निम्न आदेशों का उपयोग करें।

nbtstat -R
nbtstat -RR
netsh int reset all
netsh int ip reset
netsh winsock reset

विंसॉक को रीसेट करने के बाद, हमें टीसीपी/आईपी जारी करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए, निम्न आदेश का उपयोग करें।

ipconfig /release

DNS को फ्लश करने के लिए, निम्न कमांड का उपयोग करें।

pconfig /flushdns

प्रॉक्सी को रीसेट करने के लिए, निम्न कमांड का उपयोग करें।

netsh winhttp reset proxy

वैकल्पिक रूप से, आप इस बैच फ़ाइल का उपयोग TCP/IP, Flush DNS, Reset Winsock, Reset Proxy को रिलीज़ करने के लिए कर सकते हैं।

अंत में, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या समस्या बनी रहती है।

3] DHCP क्लाइंट सेवा सक्षम करें

समस्या विकलांग सेवा की तरह ही लंगड़ी हो सकती है। कुछ मामलों में, अक्षम डीएचसीपी क्लाइंट  सेवा त्रुटि उत्पन्न कर रही है। इसलिए, इसे ठीक करने के लिए, हम सेवा को सक्षम करने जा रहे हैं। ऐसा करने के लिए, सेवाएं  launch लॉन्च करें प्रारंभ मेनू से, सेवाओं की सूची से "डीएचसीपी क्लाइंट" देखें, उस पर राइट-क्लिक करें और चलाएं चुनें।

यदि सेवा चल रही है, तो इसे पुनः आरंभ करना और यह जांचना बेहतर है कि क्या यह समस्या को ठीक करता है।

अंत में, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या समस्या ठीक हो गई है।

4] फ़ायरवॉल को अस्थायी रूप से अक्षम करें

यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो IP पता जारी करने और नवीनीकृत करने के लिए अस्थायी रूप से Windows फ़ायरवॉल को अक्षम करने का प्रयास करें। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इस बीच कोई फ़ाइल डाउनलोड नहीं कर रहे हैं क्योंकि आपका कंप्यूटर वायरस और मैलवेयर की चपेट में है।

5] नेटवर्क रीसेट का उपयोग करें

अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो आप नेटवर्क एडेप्टर को फिर से स्थापित करने के लिए नेटवर्क रीसेट का उपयोग कर सकते हैं और नेटवर्किंग घटकों को डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर सेट कर सकते हैं।

आशा है कि यहाँ कुछ ने आपकी मदद की।


  1. Windows

    अगर विंडोज 11/10 में एक्सेस अस्वीकृत है तो एन्क्रिप्टेड फाइल कैसे खोलें

    हो सकता है कि आपने कभी इस समस्या का सामना किया हो। आप बस पहले फ़ाइल को डिक्रिप्ट करना भूल जाते हैं और इसके बजाय फ़ाइल को उसके एन्क्रिप्टेड रूप में सीधे दूसरे विंडोज कंप्यूटर पर कॉपी कर लेते हैं। अब जब आप इसे दूसरे कंप्यूटर पर खोलने का प्रयास करते हैं, तो आपको यह कहते हुए एक संदेश मिलता है कि पहुंच स

  1. Windows

    प्रोग्राम या गेम बंद करते समय कंप्यूटर फ्रीज या क्रैश हो जाता है

    जबकि अधिकांश समस्याएं किसी एप्लिकेशन या प्रोग्राम को चलाने के दौरान होती हैं, कई लोगों ने यह भी बताया है कि प्रोग्राम या गेम बंद करते समय उनका कंप्यूटर फ्रीज या क्रैश हो जाता है। यह काफी दिमाग को चकरा देता है कि कंप्यूटर क्यों क्रैश होगा, कभी-कभी तुरंत और कभी-कभी कुछ मिनटों के बाद। हालांकि इसे दोहर

  1. Windows 10

    सर्वश्रेष्ठ विंडोज 10 स्क्रीन रिकॉर्डर

    जब आप अपने विंडोज पीसी की स्क्रीन पर कुछ रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आपको एक उपकरण या विधि की आवश्यकता होती है जो आपकी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा कर सके, और प्रक्रिया को आसान और तेज बना सके। कई आधुनिक पीसी में एक वेबकैम या माइक्रोफ़ोन और अन्य रिकॉर्डिंग हार्डवेयर होते हैं, लेकिन इनमें स्क्र