Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows

प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित नहीं किया जा सकता

विंडोज़ का उपयोग करते समय आपको कई त्रुटियों का सामना करना पड़ सकता है। उनमें से कुछ को जल्दी से ठीक किया जा सकता है, जबकि उनमें से कुछ को आपके सिस्टम में कुछ चीजों को थोड़ा सा बदलने की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य विंडोज़ त्रुटियों में से एक है 'प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित नहीं किया जा सकता '। इस त्रुटि के विशिष्ट कारण हो सकते हैं, लेकिन हम यहां समाधान के लिए हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ तरीके हैं जिनसे आप इस त्रुटि को ठीक कर सकते हैं और बिना किसी समस्या के अपना प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित कर सकते हैं।

ठीक करें प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित नहीं किया जा सकता त्रुटि

त्रुटि के कारण के आधार पर, समाधान भिन्न हो सकते हैं। इस खंड में, हम कुछ ऐसे समाधानों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप अपने विंडोज 11/10 पर आजमा सकते हैं। इनमें से किसी एक द्वारा उस त्रुटि को ठीक करने की सबसे अधिक संभावना है।

  1. अक्षम करें और फिर स्पूलर सेवा सक्षम करें
  2. प्रिंटर पोर्ट बदलें
  3. मैन्युअल रूप से ड्राइवर को पुनर्स्थापित करना
  4. Windows प्रिंटर समस्या निवारण

इनमें से कुछ सुझावों के लिए आपको व्यवस्थापकीय अनुमति की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, यह जानने के लिए कि आपके लिए कौन सा समाधान कारगर रहा, उनमें से प्रत्येक के बाद ड्राइवर स्थापित करने का प्रयास करें।

1] अक्षम करें और फिर स्पूलर सेवा को सक्षम करें

जब कोई प्रिंटर किसी सिस्टम से जुड़ा होता है, तो उसे कुछ निश्चित प्रक्रियाएं आवंटित की जाती हैं। स्पूलर सेवा प्रिंटर को भेजी गई इन प्रक्रियाओं के प्रबंधन की अनदेखी करती है। स्पूलर सेवा को अक्षम करने और फिर सक्षम करने से इसे ठीक करने की संभावना है।

  • Windows + R दबाएं. इससे चलाएं खुल जाएगा अपने विंडोज़ पर कमांड। टाइप करें services.msc डायलॉग बॉक्स में और अपने कीबोर्ड पर एंटर की दबाएं।
  • नेविगेट करें स्पूलर सेवा प्रिंट करें . उस पर डबल क्लिक करें और Properties. open खोलें
  • रोकें पर क्लिक करें बटन और क्लिक करें ठीक है।
  • कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, और फिर स्पूलर सेवा प्रारंभ करें।

यदि यह समस्या को ठीक नहीं करता है, तो आप स्पूलर सेवा को रोकने के बाद प्रिंटर फ़ाइलों को हटाने और उन फ़ाइलों को हटाने के बाद इसे फिर से पुनरारंभ करने का प्रयास कर सकते हैं। आपके विंडोज़ में प्रिंटर फ़ाइलों को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है वे यहां दिए गए हैं:

  • अगला, विन कुंजी + ई का उपयोग करके फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें
  • इस पर नेविगेट करें: C:\Windows\System32\spool\
  • प्रिंटर ढूंढें फ़ोल्डर और वहां मौजूद सभी फाइलों को हटा दें।
  • जहां आप स्पूलर सेवा को अक्षम करते हैं वहां वापस जाएं और स्टार्टअप प्रकार के साथ इसे फिर से सक्षम करें।

यदि यह समस्या को ठीक करता है, तो ड्राइवर अद्यतन करने में विफल रहा क्योंकि स्पूलर सेवा में कुछ अटक गया था और स्थापना को पूर्ण नहीं होने दिया।

2] प्रिंटर पोर्ट बदलें

यदि आपका कोई USB पोर्ट अनुत्तरदायी है तो इस त्रुटि के आने की संभावना है। प्रिंटर पोर्ट बदलने के लिए, इस पर नेविगेट करें:

  • कनेक्टेड केबल को हटाकर प्रिंटर को डिस्कनेक्ट करें
  • सेटिंग> ब्लूटूथ और डिवाइस> प्रिंटर और स्कैनर पर जाएं
  • प्रिंटर पर क्लिक करें, और फिर प्रिंटर गुण पर क्लिक करें
  • इस अनुभाग में, पोर्ट टैब पर स्विच करें
  • उस USB पोर्ट का पता लगाएँ जिससे वह पहले से जुड़ा हुआ है। इसे आमतौर पर USB001 . के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है या समान।
  • इसे अनचेक करें, और लागू करें।
  • अब प्रिंटर को कनेक्ट करें, और इसे चालू करें। सुनिश्चित करें कि इस बार आप किसी अन्य USB ड्राइव से कनेक्ट करें।
  • USB002 या ऐसा कुछ भी चुनें जो पिछले पोर्ट से अलग हो
  • लागू करें, और अब ड्राइवर को अपडेट करने का प्रयास करें।

3] ड्राइवर को मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापित करें

ड्राइवरों को अपडेट करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के बजाय, आप उन्हें मैन्युअल रूप से दो तरीकों से अपडेट कर सकते हैं। आप या तो मैन्युअल रूप से ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इंस्टॉल कर सकते हैं, या आप डिवाइस को पूरी तरह से अनइंस्टॉल कर सकते हैं, इसे फिर से जोड़ सकते हैं और ड्राइवरों को अपडेट करने का प्रयास कर सकते हैं। हम इस खंड में उन दोनों पर संक्षेप में चर्चा करेंगे।

मैन्युअल रूप से ड्राइवर अपडेट करना

प्रिंटर के ओईएम की वेबसाइट पर जाएं और ड्राइवर का पता लगाएं। इसे विंडोज के वर्जन के साथ मैच करना सुनिश्चित करें।

  • लॉन्च करने के लिए Windows + R दबाएं चलाएं , फिर devmgmt.msc . टाइप करें संवाद बॉक्स में, और Enter कुंजी दबाएं
  • इससे डिवाइस मैनेजर खुल जाएगा . आप अपने होम स्क्रीन पर सर्च बार का उपयोग करके उसका नाम टाइप कर सकते हैं और इसे बस वहीं से खोल सकते हैं। डिवाइस मैनेजर खोलने के बाद , हार्डवेयर . पर नेविगेट करें ।
  • कृपया इसे खोलें और ड्रॉपडाउन मेनू से प्रिंटर हार्डवेयर पर राइट-क्लिक करें। अब अपडेट ड्राइवर . का विकल्प चुनें ।
  • यह दो विकल्पों की पेशकश करेगा, लेकिन आपको ड्राइवरों के लिए मेरा कंप्यूटर ब्राउज़ करें का चयन करना होगा।
  • उस पर क्लिक करें, और फिर डाउनलोड किए गए ड्राइवर फ़ोल्डर पर नेविगेट करें और ड्राइवर का चयन करें।
  • यह प्रिंटर ड्राइवर को अपने आप अपडेट कर देगा

प्रिंटर को पुनर्स्थापित करें और ड्राइवर को अपडेट करें

जब आप किसी डिवाइस को डिवाइस मैनेजर . से अनइंस्टॉल करते हैं , आपको इसे फिर से जोड़ना होगा और इसके ड्राइवरों को फिर से पूरी तरह से प्रयोग करने योग्य होने से पहले अपडेट करना होगा। यहां बताया गया है कि आप अपने विंडोज में प्रिंटर डिवाइस कैसे जोड़ सकते हैं:

  • लॉन्च करने के लिए Windows + R दबाएं चलाएं . डायलॉग बॉक्स में devmgmt.msc टाइप करें, एंटर दबाएं और इससे डिवाइस मैनेजर खुल जाएगा। ।
  • हार्डवेयर . के अंतर्गत प्रिंटर हार्डवेयर की तलाश करें अनुभाग और उस पर राइट-क्लिक करें। डिवाइस अनइंस्टॉल करें पर क्लिक करें
  • अगला चरण डिवाइस को एक बार फिर से जोड़ना है। एक बार ऐसा करने के बाद, अपने प्रिंटर के ड्राइवरों को फिर से मैन्युअल रूप से अपडेट करने का प्रयास करें।
  • Windows सेटिंग> ब्लूटूथ और डिवाइस> प्रिंटर और स्कैनर> डिवाइस जोड़ें पर जाएं
  • उस पर क्लिक करें, और फिर विंडोज़ स्वचालित रूप से एक कनेक्टेड प्रिंटर की तलाश शुरू कर देगा। सुनिश्चित करें कि प्रिंटर ठीक से जुड़ा हुआ है, और आपको बस इतना करना है।
  • एक बार ऐसा हो जाने पर, डिवाइस मैनेजर को फिर से खोलें, और प्रिंटर ड्राइवर को अपडेट करें।

यह समाधान शायद इस समस्या को ठीक करने का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला तरीका है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इसका उपयोग करने से यह आपके लिए भी ठीक हो जाएगा।

4] Windows प्रिंटर समस्या निवारण

विंडोज अपने उत्पादों के साथ प्रदान की जाने वाली इनबिल्ट समस्या निवारण सुविधा का उपयोग करके अधिकांश सामान्य विंडोज त्रुटियों को अक्सर हल किया जाता है। वही 'प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित नहीं किया जा सकता' के लिए भी जाता है। आइए देखें कि Windows समस्या निवारण का उपयोग करके इस त्रुटि को कैसे ठीक किया जाए।

  • विन + I का उपयोग करके विंडोज़ सेटिंग्स खोलें
  • सिस्टम> समस्या निवारण> अन्य समस्यानिवारक पर नेविगेट करें
  • प्रिंटर के लिए समस्या निवारक का पता लगाएं और उसके आगे रन बटन पर क्लिक करें।
  • प्रिंटर चुनें, और विज़ार्ड को प्रक्रिया पूरी करने दें।
  • अब ड्राइवर को अपडेट करने का प्रयास करें।

Windows समस्या निवारण सुविधा ने इस विशेष त्रुटि के लिए और अन्य त्रुटियों के लिए भी अक्सर काम किया है। पहली बार में त्रुटि का कारण क्या हो सकता है, इस पर निर्भर करते हुए, यह समाधान आपके लिए भी काम कर सकता है।

संबंधित :विंडोज़ को आपके डिवाइस के लिए ड्राइवर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने में समस्या का सामना करना पड़ा।

क्या होता है जब आप प्रिंटर के लिए ड्राइवर स्थापित नहीं करते हैं?

यदि आप ड्राइव स्थापित नहीं करते हैं या जब विंडोज अपडेट OEM विशिष्ट ड्राइवर नहीं ढूंढ पाता है, तो यह एक सामान्य ड्राइवर का उपयोग करेगा जो सभी प्रिंटर पर काम करता है। जबकि यह काम करता है, प्रिंटर-विशिष्ट फ़ंक्शन अनुपलब्ध रहेंगे। ओईएम अपने अनुभव और उपयोगकर्ताओं को क्या चाहिए, के आधार पर कस्टम फ़ंक्शन प्रदान करते हैं।

Windows OS में प्रिंटर ड्राइवर कहाँ संग्रहीत होते हैं?

सभी ड्राइवर C:\Windows\System32\DriverStore\FileRepository फ़ोल्डर में उपलब्ध हैं। जबकि आप इसे एक व्यवस्थापक खाते से एक्सेस कर सकते हैं, यह सलाह दी जाती है कि कुछ भी न हटाएं। या तो यह डिवाइस को तोड़ देगा, या समस्या को ठीक करने के लिए आपको ड्राइवरों को फिर से इंस्टॉल करना होगा।

मैं प्रिंटर ड्राइवर संस्करण कैसे ढूंढूं?

  • डिवाइस प्रबंधक खोलें और गुण विंडो खोलें।
  • विवरण टैब पर स्विच करें, और संपत्ति ड्रॉपडाउन में ड्राइवर संस्करण का पता लगाएं
  • इसे चुनें, और यह ड्राइवर संस्करण को प्रकट करेगा।

यह आलेख कई समाधानों पर चला गया जो विंडोज़ पर 'प्रिंटर ड्राइवर पैकेज स्थापित नहीं किया जा सकता' त्रुटि को ठीक कर सकते हैं। यह एक त्रुटि है जो कई प्रिंटर उपयोगकर्ता अपने विंडोज सिस्टम पर अपने प्रिंटर ड्राइवरों को स्थापित या अपडेट करने का प्रयास करते समय अक्सर सामना करते हैं। इस लेख में प्रस्तुत समाधानों का पालन करना आसान है, और उनमें से एक निस्संदेह आपके लिए इस कष्टप्रद त्रुटि को ठीक कर देगा।


  1. Windows

    विंडोज 10 होम की स्थापना के दौरान या बाद में एक स्थानीय खाता बनाएं

    Windows 10 होम से शुरुआत करते हुए v1903, विशेष रूप से, उपयोगकर्ताओं के पास अब आउट-ऑफ़-बॉक्स अनुभव (OOBE) सेट अप के दौरान स्थानीय खाता बनाने का विकल्प नहीं है। इस पोस्ट में, हम उस वर्कअराउंड को निर्धारित करेंगे जो आपको सेट अप के दौरान Microsoft खाते का उपयोग किए बिना जारी रखने की अनुमति दे सकता है। य

  1. Linux

    Linux पर Google डिस्क पर फ़ाइलों का बैकअप कैसे लें

    Google डिस्क उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है, जिन्हें अपनी फ़ाइलों की ऑनलाइन प्रतियां संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए लिनक्स उपयोगकर्ता इसकी मुफ्त 15 जीबी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास एक सक्रिय Google कार्यस्थान (पूर्व

  1. Windows

    डियाब्लो 3 गेम कनेक्शन खोई हुई समस्याओं को ठीक करें

    बहुत सारे डियाब्लो 3 . हैं गेमर्स, गेम शुरू करते समय या गेमप्ले के बीच एक त्रुटि संदेश पॉप अप होता है। कई अलग-अलग त्रुटि संदेश और त्रुटि कोड हैं जो आपको कनेक्शन में हानि के कारण दिखाई दे सकते हैं, जैसे: नेटवर्क डिस्कनेक्ट कनेक्शन टूट गया (त्रुटि कोड 1016) खो गया (त्रुटि 37) गेम कनेक्शन खो गया है आप