Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows

फिक्स हाइपर-वी में कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड त्रुटि नहीं थी

हाइपर-V वर्चुअल मशीन को बूट करते समय, यदि आपको कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं हुआ  . मिलता है त्रुटि, यह मार्गदर्शिका आपको समस्या को ठीक करने में मदद करेगी। आप अपने OS को वर्चुअल मशीन पर तब तक स्थापित नहीं कर सकते जब तक या जब तक आप इस समस्या को ठीक नहीं करते हैं, क्योंकि यह ISO के बिना, यह इंस्टॉलेशन विज़ार्ड को लोड नहीं करेगा।

संपूर्ण त्रुटि संदेश कहता है:

<ब्लॉकक्वॉट>

कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं किया गया था। आपकी वर्चुअल मशीन गलत तरीके से कॉन्फ़िगर की जा सकती है। अपने VM से बाहर निकलें और पुन:कॉन्फ़िगर करें या वर्तमान बूट अनुक्रम को फिर से करने के लिए पुनरारंभ करें क्लिक करें।

इसके अलावा, आप वर्चुअल मशीन बूट सारांश भी पा सकते हैं। यह बूट ऑर्डर  . प्रदर्शित करता है आपने वर्चुअल मशीन को कॉन्फ़िगर करते समय चुना या सेट किया है। अगर आपको कुछ अन्य त्रुटि संदेश नहीं मिलते हैं जैसे बूट लोड विफलएक बूट छवि नहीं मिलीलोड किए गए बूट ने ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं किया , आदि, आप अभी भी उन्हीं समाधानों का अनुसरण कर सकते हैं जिनका उल्लेख यहां किया गया है।

इस समस्या के मूल कारण के बारे में बात करते हुए, आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम का आईएसओ होना चाहिए जिसे आप वर्चुअल मशीन पर स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। चाहे वह विंडोज 11, विंडोज 10 या लिनक्स हो, आपको इंस्टॉलेशन पूरा होने तक आईएसओ को बरकरार रखना चाहिए। यदि आप संस्थापन समाप्त करने से पहले आईएसओ को स्थानांतरित करते हैं या इसे अपने पीसी से हटाते हैं, तो आपको उपरोक्त समस्या का सामना करना पड़ेगा।

हाइपर-V में कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड त्रुटि नहीं थी

ठीक करने के लिए कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं किया गया हाइपर-V में त्रुटि, इन चरणों का पालन करें:

  1. सत्यापित करें कि आईएसओ बरकरार है या नहीं
  2. भ्रष्ट आईएसओ
  3. सेटिंग करते समय आईएसओ चुनें
  4. डीवीडी ड्राइव जोड़ें

इन चरणों के बारे में और जानने के लिए, पढ़ना जारी रखें।

1] सत्यापित करें कि ISO बरकरार है या नहीं

आप हाइपर-वी वर्चुअल मशीन पर विंडोज 11, विंडोज 10, लिनक्स आदि स्थापित कर सकते हैं, और यह समस्या किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए हो सकती है। जैसा कि पहले कहा गया है, आपको ओएस के आईएसओ को तब तक बरकरार रखना चाहिए जब तक कि इंस्टॉलेशन पूरा न हो जाए। Hyper-V संस्थापन के दौरान लगातार ISO प्राप्त करता है।

यदि आप फ़ाइल को चयनित स्थान से ले जाते हैं, तो हाइपर-V नए स्थान को स्वचालित रूप से पहचानने में सक्षम नहीं होगा। दूसरे शब्दों में, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको मैन्युअल रूप से स्थान सेट करना होगा। ऐसा करने के बजाय, यह अनुशंसा की जाती है कि वर्चुअल मशीन की स्थापना के समय आईएसओ को वहीं रखा जाए जहां वह था।

2] भ्रष्ट ISO

एक भ्रष्ट ISO भी यही समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए, अपने वांछित ऑपरेटिंग सिस्टम का आईएसओ डाउनलोड करें, वर्चुअल मशीन में नया स्थान दर्ज करें और इंस्टॉलेशन को पुनरारंभ करें।

3] सेट करते समय ISO चुनें

बहुत से लोग वर्चुअल मशीन को सेट करते समय आईएसओ का चयन नहीं करते हैं और मशीन को बूट करते समय इसके बारे में भूल जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आप इस त्रुटि स्क्रीन से नहीं गुजर पाएंगे। इसलिए, जब यह आपसे ISO का स्थान दर्ज करने के लिए कहे, तो बाद में कोई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें का चयन न करें। . इसके बजाय, इमेज फ़ाइल  . चुनें विकल्प, और तुरंत आईएसओ चुनें।

4] DVD ड्राइव जोड़ें

यहां तक ​​कि अगर आप चीजों को सही तरीके से सेट करते हैं, तो कुछ आंतरिक संघर्षों के कारण हाइपर-वी आईएसओ प्राप्त नहीं कर सकता है। ISO के स्थान को सत्यापित करने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • वर्चुअल मशीन चुनें और सेटिंग . पर क्लिक करें ।
  • SCSI नियंत्रक का विस्तार करें और डीवीडी ड्राइव . पर जाएं ।
  • सुनिश्चित करें कि छवि फ़ाइल  विकल्प चुना गया है।
  • ब्राउज़ करें  . क्लिक करें बटन।
  • आईएसओ चुनें।
  • ठीक  . क्लिक करें बटन।
  • इंस्टॉलेशन फिर से शुरू करें।

अब, आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

मैं कैसे ठीक करूं ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं मिला?

अगर आपको ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं मिला  . मिलता है हाइपर-वी में त्रुटि, आपको फिर से मैन्युअल रूप से आईएसओ चुनने की आवश्यकता है। उसके लिए, वर्चुअल बॉक्स सेटिंग खोलें और SCSI कंट्रोलर> DVD ड्राइव . पर जाएं . फिर, ब्राउज़ करें  . क्लिक करें बटन और आईएसओ का चयन करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि वर्चुअल हार्ड ड्राइव भी बरकरार है।

मैं हाइपर-V त्रुटि को कैसे ठीक करूं?

हाइपर-वी के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं, और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको सटीक त्रुटि संदेश प्राप्त करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको कोई ऑपरेटिंग सिस्टम लोड नहीं हुआ  . मिलता है त्रुटि, आपको इस लेख का अनुसरण करने की आवश्यकता है। यदि आपको वर्चुअल मशीन त्रुटि शुरू करने के लिए सिस्टम में पर्याप्त मेमोरी नहीं मिलती है, तो आपको उस गाइड आदि का पालन करना होगा।

बस इतना ही!


  1. Windows Server

    मेमोरी संपीड़न प्रक्रिया:विंडोज 10 और 11 में उच्च मेमोरी और सीपीयू उपयोग

    स्मृति संपीड़न विंडोज 10 और 11 में फीचर का उपयोग रैम में कुछ पेजों को कंप्रेस करके भौतिक रैम उपयोग को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है। प्रक्रिया स्मृति संपीड़न का उपयोग करके, आप अधिक प्रक्रियाओं को डिस्क पर पृष्ठ किए बिना भौतिक स्मृति में रख सकते हैं। रैम से आवश्यक डेटा तेजी से प्राप्त किया जाता ह

  1. Windows

    विंडोज स्टार्टअप और बूट समस्याएं - उन्नत समस्या निवारण

    क्या आप एक आईटी व्यवस्थापक हैं और आपको Windows बूट समस्याओं का निवारण करने की आवश्यकता है? यदि उत्तर हाँ है, तो इस मार्गदर्शिका में, हम Windows 10 स्टार्टअप और बूट समस्याओं के लिए उन्नत समस्या निवारण साझा करेंगे। शुरू करने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी निम्नलिखित पोस्ट देखें: Windows 11/

  1. Windows

    विंडोज 10 पर गूगल माय होमपेज कैसे बनाएं?

    कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए, आप Windows 10 पर Google Chrome, Firefox, Microsoft Edge, या Internet Explorer या किसी अन्य ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। सामग्री: ब्राउज़रों के लिए मुखपृष्ठ क्या है? मैं Windows 10 पर Google Chrome पर Google को अपना मुखपृष्ठ कैसे बनाऊं? आप विंडोज 10 पर फ़ायरफ़ॉक्स के ल