Computer >> कंप्यूटर >  >> प्रणाली >> Windows 11

Windows 11 पर ऐप्स अनइंस्टॉल कैसे करें

विंडोज़ आपके कंप्यूटर से ऐप्स इंस्टॉल करने और हटाने के लिए कई तरीके प्रदान करता है। जिस ऐप को आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, उसके आधार पर अपनाने का तरीका अलग-अलग होगा। इस ट्यूटोरियल में, आप सीखेंगे कि विंडोज 11 में ऐप्स को कैसे अनइंस्टॉल किया जाए।

हम Windows 11 में अवांछित तृतीय-पक्ष और अंतर्निहित ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के छह तरीकों पर प्रकाश डालेंगे।

    <एच2>1. स्टार्ट मेन्यू से ऐप्स अनइंस्टॉल करें

    प्रारंभ मेनू विंडोज़ उपकरणों पर ऐप्स, फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और सिस्टम सेटिंग्स तक पहुँचने के लिए प्राथमिक प्रवेश द्वार है। विंडोज़ स्टार्ट मेन्यू से ऐप्स को अनइंस्टॉल करना भी संभव है।

    1. अपने कीबोर्ड पर Windows कुंजी दबाएं या प्रारंभ मेनू . चुनें टास्कबार के बाएं किनारे पर आइकन।
    1. यदि आप जिस ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, अगर वह "पिन किए गए" सेक्शन में है, तो ऐप पर राइट-क्लिक करें और अनइंस्टॉल चुनें। ।

    अन्यथा, सभी ऐप्स . चुनें स्टार्ट मेन्यू में सभी सिस्टम और थर्ड-पार्टी ऐप्स को प्रकट करने के लिए। बेहतर अभी तक, त्वरित पहुँच के लिए खोज बॉक्स में ऐप का नाम टाइप करें।

    1. उस ऐप को राइट-क्लिक करें जिसे आप अपने पीसी से हटाना चाहते हैं और अनइंस्टॉल select चुनें ।
    1. Microsoft Store से इंस्टॉल किए गए ऐप्स के लिए, अनइंस्टॉल करें select चुनें आगे बढ़ने के लिए पुष्टिकरण संकेत पर।

    अगर आप किसी तीसरे पक्ष के ऐप को अनइंस्टॉल कर रहे हैं, तो आप विंडोज कंट्रोल पैनल के "प्रोग्राम्स एंड फीचर्स" सेक्शन में पहुंच जाएंगे।

    1. ऐप पर डबल-क्लिक करने से यह आपके पीसी से अनइंस्टॉल हो जाएगा। वैकल्पिक रूप से, ऐप चुनें और अनइंस्टॉल करें . चुनें या अनइंस्टॉल/बदलें

    नोट: विंडोज़ ऐप लॉन्च कर सकता है और आपको अनइंस्टॉलेशन की पुष्टि करने के लिए संकेत दे सकता है। यह अनइंस्टॉल/बदलें . वाले ऐप्स के लिए विशिष्ट है विकल्प।

    2. सेटिंग ऐप से ऐप्स अनइंस्टॉल करें

    विंडोज़ 11 में ऐप्स अनइंस्टॉल करने का यह एक और आसान तरीका है। तीन चरण:विंडोज़ सेटिंग्स ऐप में ऐप्स मेनू खोलें, ऐप ढूंढें, और अनइंस्टॉल करें।

    1. Windows कुंजी दबाएं और कोग आइकन . चुनें प्रारंभ मेनू में। बेहतर अभी तक, Windows कुंजी का उपयोग करें + मैं सेटिंग ऐप लॉन्च करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट।
    1. ऐप्सचुनें साइडबार पर और एप्लिकेशन और सुविधाएं . चुनें ।
    1. पृष्ठ पर स्क्रॉल करें, तीन-बिंदु वाले मेनू आइकन का चयन करें आप जिस ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, उसके आगे अनइंस्टॉल . चुनें ।

    प्रो टिप: ऐप को शीघ्रता से खोजने के लिए "ऐप सूची" शीर्षलेख के नीचे खोज बॉक्स का उपयोग करें।

    1. अनइंस्टॉल का चयन करें ऐप को हटाने की पुष्टि पर।

    3. कंट्रोल पैनल से ऐप को अनइंस्टॉल करें

    कंट्रोल पैनल एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम घटक है जो आपको अपने पीसी की सेटिंग्स और डेटा में बदलाव करने देता है। नियंत्रण कक्ष के माध्यम से ऐप्स को अनइंस्टॉल करने का तरीका यहां दिया गया है।

    1. प्रारंभ मेनू आइकन चुनें, नियंत्रण कक्ष type टाइप करें खोज बॉक्स में, और नियंत्रण कक्ष . चुनें ऐप.

    वैकल्पिक रूप से, Windows कुंजी दबाएं + आर , पेस्ट करें appwiz.cpl रन बॉक्स में, और ठीक select चुनें ।

    1. “द्वारा देखें” विकल्प को श्रेणी . पर सेट करें और एक प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें . चुनें "कार्यक्रम" शीर्षक में।
    1. उस प्रोग्राम पर डबल-क्लिक करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। बेहतर अभी भी, ऐप का चयन करें और अनइंस्टॉल करें . चुनें (या अनइंस्टॉल/बदलें ) मेनू बार पर।

    वैकल्पिक रूप से, ऐप पर राइट-क्लिक करें और अनइंस्टॉल करें . चुनें या अनइंस्टॉल/बदलें

    ध्यान दें कि आप कंट्रोल पैनल से कुछ प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं, विशेष रूप से Microsoft Store ऐप्स से। इसलिए, यदि आपको कंट्रोल पैनल ऐप में कुछ ऐप नहीं मिलते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने उन्हें माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से इंस्टॉल किया है। ऐसे ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए स्टार्ट मेन्यू या विंडोज सेटिंग्स मेन्यू में जाएं।

    4. अनइंस्टालर प्रोग्राम का उपयोग करें

    थर्ड-पार्टी स्टोरेज मैनेजमेंट और परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन सॉफ्टवेयर विंडोज़ में अवांछित फाइलों और ऐप्स को हटा सकता है। ये उपयोगिताएँ प्रभावी हैं, लेकिन वे अक्सर संसाधन-गहन होती हैं और कई कारणों से उन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। आपको इन तृतीय-पक्ष कार्यक्रमों का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब आपके पास विकल्प न हों या यदि आपको किसी जिद्दी ऐप को अनइंस्टॉल करना मुश्किल हो रहा हो।

    अनइंस्टालर प्रोग्राम बिल्ट-इन विंडोज ऐप्स, बंडलवेयर और अवशिष्ट फाइलों को हटा सकते हैं जो विंडोज अनइंस्टालर चूक जाते हैं। कुछ विश्वसनीय विंडोज अनइंस्टालर प्रोग्राम में रेवो अनइंस्टालर, एशम्पू अनइंस्टालर, गीक अनइंस्टालर आदि शामिल हैं। यह जानने के लिए कि ये अनइंस्टालर कैसे काम करते हैं, विंडोज ऐप्स को ठीक से अनइंस्टॉल करने पर इस ट्यूटोरियल को देखें।

    5. ऐप के अनइंस्टालर या उत्पाद हटाने वाले टूल का उपयोग करें

    आप कुछ ऐप्स को उनके समर्पित "अनइंस्टालर" प्रोग्राम का उपयोग करके अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। ये ऐप डेवलपर द्वारा विशेष रूप से आपके कंप्यूटर से ऐप और उसके सभी घटकों को हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर हैं।

    कई एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अनइंस्टॉल करने के लिए कुख्यात हैं। पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके इन ऐप्स को अनइंस्टॉल करना हमेशा अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करता है। कुछ बची हुई फ़ाइलें और रजिस्ट्री प्रविष्टियाँ अक्सर आपके पीसी पर उन्हें अनइंस्टॉल करने के बाद भी बनी रहती हैं। सर्वोत्तम परिणाम के लिए, ऐप्स की स्थापना रद्द करने की उपयोगिताओं का उपयोग करें, जैसे कि डिइंस्टॉलर , अनइंस्टालर , या रिमूवर

    ऐप डेवलपर की वेबसाइट पर जाएं और जांचें कि क्या आप अपने पीसी से जिस प्रोग्राम को हटाना चाहते हैं, उसमें एक अनइंस्टालर है जो विंडोज 11 के साथ काम करता है। अपने डिवाइस पर ऐप की अनइंस्टॉल यूटिलिटी को डाउनलोड और इंस्टॉल करें और इसे डेवलपर के निर्देशों के अनुसार चलाएं।

    6. Powershell का उपयोग करके Windows ऐप्स या पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

    विंडोज 11 में मुट्ठी भर Microsoft ऐप हैं जिन्हें आप सेटिंग ऐप, कंट्रोल पैनल या स्टार्ट मेनू से अनइंस्टॉल नहीं कर सकते। तृतीय-पक्ष अनइंस्टालर इन पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स से छुटकारा पा लेंगे, लेकिन आप Windows Powershell का उपयोग करके ब्लोटवेयर को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

    1. विंडोज की दबाएं, टाइप करें पावरशेल खोज बार में, और व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ . चुनें परिणाम फलक में।
    1. चिपकाएं get-appxpackage पावरशेल टर्मिनल में और Enter press दबाएं ।

    Windows Powershell आपके पीसी पर पहले से इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की एक सूची तैयार करेगा। किसी भी ऐप को खोजने और अनइंस्टॉल करने का तरीका जानने के लिए अगले चरण पर आगे बढ़ें।

    1. Windows Powershell शीर्षक पट्टी पर राइट-क्लिक करें, संपादित करें का चयन करें , और ढूंढें . चुनें ।
    1. पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप का नाम (या संबंधित कीवर्ड) टाइप करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और Enter दबाएं या अगला खोजें . चुनें टर्मिनल में ऐप।

    मान लें कि आप फ़ोटो ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, फ़ोटो . टाइप करें "क्या खोजें" संवाद बॉक्स में और Enter press दबाएं ।

    पावरशेल आपकी खोज से मेल खाने वाले टेक्स्ट को हाइलाइट करेगा। "नाम" पंक्ति में परिणाम पर ध्यान दें। यही आपको ऐप को अनइंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी।

    1. एप्लिकेशन का "नाम" हाइलाइट करें और नियंत्रण press दबाएं + सी सामग्री को कॉपी करने के लिए।
    1. अब, टाइप करें Get-AppxPackage [नाम] | निकालें-Appxपैकेज टर्मिनल में और Enter press दबाएं .

    नोट: बदलें [नाम] आपके द्वारा चरण #5 में कॉपी की गई सामग्री के साथ। तो, माइक्रोसॉफ्ट फोटो के ऐप को अनइंस्टॉल करने की कमांड इस तरह दिखेगी:

    Get-AppxPackage Microsoft.Windows.Photos_2021.21090.29009.0_x64__8wekyb3d8bbwe | निकालें-Appxपैकेज

    लिंक्डइन को अनइंस्टॉल करने के लिए, एक और पूर्व-स्थापित विंडोज 11 ऐप, पेस्ट करें Get-AppxPackage 7EE7776C.LinkedInforWindows | निकालें-Appxपैकेज पावरशेल टर्मिनल में और Enter press दबाएं . आप अभ्यास प्राप्त करें।

    एक सफल संदेश मिलने तक प्रतीक्षा करें (ऑपरेशन में लगभग 5-10 सेकंड लगते हैं) और यह पुष्टि करने के लिए अपने डिवाइस की ऐप सूची की जांच करें कि क्या ऐप को अनइंस्टॉल किया गया है।

    यदि आपने दुर्घटनावश पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप को अनइंस्टॉल कर दिया है, तो आप पावरशेल में नीचे दिए गए कमांड को चलाकर ऐप को पुनर्स्थापित कर सकते हैं:

    Get-AppxPackage -AllUsers| Foreach {Add-AppxPackage -DisableDevelopmentMode -Register “$($_.InstallLocation)\AppXManifest.xml”}

    ध्यान दें कि यह आदेश विंडोज 11 में निर्मित सभी ऐप्स को पुनर्स्थापित करेगा। इसलिए यदि आपने दुर्घटना से पहले कुछ अन्य ऐप्स को अनइंस्टॉल किया था, तो ऊपर दिए गए आदेश को चलाने से पहले हटाए गए सभी अंतर्निहित ऐप्स पुनर्स्थापित हो जाएंगे।

    अवांछित ऐप्स हटाएं

    इन तकनीकों ने हमारे विंडोज 11 पीसी पर वांछित परिणाम उत्पन्न किए। स्टार्ट मेन्यू, सेटिंग्स ऐप या कंट्रोल पैनल ऐप से थर्ड-पार्टी ऐप्स को अनइंस्टॉल करें। यदि आप अपने पीसी पर अविश्वसनीय सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं, तो अंतर्निहित ऐप्स के लिए, अनइंस्टालर प्रोग्राम या Windows PowerShell का उपयोग करें।


    1. Windows

      रात में काम करने के लिए Microsoft सुरक्षा अनिवार्य कैसे शेड्यूल करें

      जबकि आसपास बहुत सारे एंटी-वायरस सूट हैं, माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी एसेंशियल (एमएसई) तेजी से अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय सुरक्षा सूट में से एक बन रहा है। इसकी सफलता का मुख्य कारण यह है कि यह मुफ़्त है, हल्का है और यह बस काम करता है। Microsoft द्वारा विकसित, समर्थित और अनुरक्षित होने से भी म

    1. MAC

      आइट्यून्स को कैसे ठीक करें इस iPhone से कनेक्ट नहीं हो सका

      मैकओएस कैटालिना में आईट्यून्स को बंद कर दिया गया हो सकता है, लेकिन कई आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए यह संगीत और अन्य डेटा को अपने डिवाइस पर और बंद करने, या बैकअप बनाने के लिए एक विश्वसनीय तरीका बना हुआ है जिसे उनके पीसी या मैक पर संग्रहीत किया जा सकता है। इसे कम किया जा सकता है, हालाँकि, यदि आप संदेश द

    1. Windows

      7 उपयोगी विंडोज डेस्कटॉप गैजेट्स

      विंडोज 7 की सबसे दिलचस्प विशेषताओं में से एक आपके डेस्कटॉप पर गैजेट्स जोड़ने की क्षमता है। ये छोटे ऐप हैं जो जानकारी प्रदर्शित करने में मदद करते हैं और आपको अन्य प्रोग्राम लॉन्च किए बिना अपने कंप्यूटर से इंटरैक्ट करने की अनुमति देते हैं। इस लेख में मैं यह बताऊंगा कि इन गैजेट्स को कैसे स्थापित, उपयोग