Computer >> कंप्यूटर >  >> समस्या निवारण >> विंडोज़ त्रुटियाँ

हल:विंडोज 10 में अप्रत्याशित कर्नेल मोड ट्रैप

अचानक, आपका पीसी विंडोज 10, 8, 7 पर अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप (0x0000007F) के बारे में एक त्रुटि के साथ मौत की नीली स्क्रीन (बीएसओडी) में चला जाता है। एक पल में, आपका कंप्यूटर फ्रीज हो जाता है और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप कर सकते हैं।

अप्रत्याशित कर्नेल मोड ट्रैप का क्या अर्थ है?

जब यह बीएसओडी त्रुटि अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप संदेश के साथ प्रकट होती है, तो इसका मतलब है कि आपके सिस्टम पर कुछ घटक दूषित हो गए हैं, जिसमें डिवाइस ड्राइवर, सिस्टम फाइल, रैम, यहां तक ​​कि सिस्टम ही आदि शामिल हैं। और अधिक बार नहीं, यह अनिश्चित है कि कौन सा घटक गलत हो जाता है क्योंकि यह नीले रंग से होता है।

Windows 10, 8, 7 में अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप को कैसे ठीक करें?

अब जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि विंडोज 7, 8, 10 पर 0x0000007F अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप वास्तव में क्या पैदा करता है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने पीसी पर ड्राइवरों, फाइलों, मेमोरी, सिस्टम और अन्य भागों के साथ समस्याओं को ठीक करने का प्रबंधन करते हैं। कदम दर कदम।

समाधान:

  • 1:हार्डवेयर की स्थिति जांचें
  • 2:डिवाइस ड्राइवर अपडेट करें
  • 3:सिस्टम फ़ाइल चेकर चलाएँ
  • 4:Windows मेमोरी डायग्नोस्टिक चलाएँ
  • 5:विंडोज अपडेट की जांच करें

समाधान 1:हार्डवेयर की स्थिति जांचें

डेथ एरर की इस ब्लू स्क्रीन को देखकर, आप बेहतर तरीके से यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि सभी हार्डवेयर अच्छी तरह से चल रहे हैं। दूसरे शब्दों में, यह अपने पीसी को बंद करने और पीसीआई एडेप्टर में धूल को साफ करने के लिए एक शॉट के लायक है . फिर विंडोज 10 को फिर से लॉन्च करें यह देखने के लिए कि क्या कोई अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप ब्लू स्क्रीन फिर से आएगी।

संबंधित: Windows 10, 8, 7 पर धीमे इंटरनेट को कैसे ठीक करें

समाधान 2:डिवाइस ड्राइवर अपडेट करें

हार्डवेयर की तरह, आपके पीसी का सॉफ्टवेयर भी प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। एक बड़े अर्थ में, विंडोज 10 त्रुटि अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप मुख्य रूप से दूषित या पुराने डिस्प्ले ड्राइवर के कारण होता है। इसलिए, मौत की एक नीली स्क्रीन दिखाई देती है और आपको सामान्य रूप से काम करने से रोकती है।

इस तरह, ड्राइवर बूस्टर द्वारा स्वचालित रूप से सभी डिवाइस ड्राइवरों को विशेष रूप से ग्राफिक्स ड्राइवर, नेटवर्क ड्राइवर को अपडेट करना आवश्यक है। . और यह भी ज्ञात है कि Driver Booster सिस्टम की समस्याओं को हल करने में सक्षम है।

1. डाउनलोड करें , ड्राइवर बूस्टर स्थापित करें और चलाएं।

2. स्कैन करें . क्लिक करें . स्कैन समाप्त होने के बाद, आप देख सकते हैं कि किन ड्राइवरों को अपडेट किया जा सकता है।

3. अभी अपडेट करें दबाएं ड्राइवर बूस्टर को आपके पीसी पर सभी ड्राइवरों को अपडेट करने की अनुमति देने के लिए।

आप देख सकते हैं कि ड्राइवर बूस्टर डाउनलोड किए गए ड्राइवरों को स्वचालित रूप से स्थापित कर रहा है। कुछ मामलों में, यह विंडोज़ 10 अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद करेगा।

समाधान 3:सिस्टम फ़ाइल चेकर चलाएँ

भ्रष्ट सिस्टम फाइलें विंडोज 10 पर अप्रत्याशित कर्नेल मोड ट्रैप (0x0000007F) के लिए भी जिम्मेदार हैं। इस भाग के लिए, आपको अपने पीसी पर फाइलों की स्थिति की जांच करने और सही करने के लिए SFC (सिस्टम फाइल चेकर) चलाने की बहुत आवश्यकता है। यदि कोई भ्रष्टाचार है तो उन्हें।

1. कमांड प्रॉम्प्ट में टाइप करें खोज बॉक्स में और फिर उसे व्यवस्थापक के रूप में चलाएं . के लिए राइट क्लिक करें ।

2. कमांड प्रॉम्प्ट में, इनपुट sfc/scannow और फिर दर्ज करें . को स्ट्रोक करें SFC करने के लिए कीबोर्ड की। SFC को फ़ाइलें स्कैन करने में कुछ समय लगेगा।

अगर कोई दूषित फ़ाइलें हैं, तो SFC उन्हें ठीक करना शुरू कर देगा।

उसके बाद, आप विंडोज 7, 8, 10 पर एक अनपेक्षित कर्नेल मोड ट्रैप त्रुटि देखने के लिए अपने पीसी को रीबूट कर सकते हैं।

समाधान 4:Windows मेमोरी डायग्नोस्टिक चलाएँ

इसी तरह, रैम की त्रुटियां भी बीएसओडी त्रुटियों की तरह सिस्टम क्रैश का कारण बनेंगी। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, आप विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक टूल की मदद से विंडोज 10 पर मेमोरी मुद्दों को ठीक करने के लिए और प्रयास कर सकते हैं।

1. खोजें Windows मेमोरी डायग्नोस्टिक्स खोज बॉक्स में और फिर दर्ज करें . दबाएं इस टूल में जाने के लिए।

2. विंडोज मेमोरी डायग्नोस्टिक्स में, अभी पुनरारंभ करें और समस्याओं की जांच करें . चुनें ।

फिर मेमोरी समस्याओं की जांच के लिए आपका पीसी रीस्टार्ट हो जाएगा। एक बार जब यह उपकरण किसी स्मृति समस्या का पता लगा लेता है, तो यह स्वचालित रूप से समस्याओं का समाधान कर देगा। आप केवल यह देखने के लिए सुधार लागू कर सकते हैं कि क्या यह मदद करता है।

संबंधित: तोशिबा लैपटॉप कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है उसे कैसे ठीक करें

समाधान 5:विंडोज अपडेट की जांच करें

अंत में, कभी-कभी, यह सिस्टम त्रुटियां हैं जो विंडोज 10 पर 0x0000007F स्टॉप कोड त्रुटि का कारण बनती हैं। और कुछ उपयोगकर्ताओं के अनुसार, यह अपडेट पैकेज को बग्स को ठीक करने के लिए सिस्टम अपडेट की जांच करने के लिए काम करता है।

1. प्रारंभ करें . पर जाएं> सेटिंग> अपडेट और सुरक्षा

2. Windows अपडेट . के अंतर्गत , अपडेट की जांच करें . चुनें ।

यदि कोई नया अपडेट मिलता है, तो विंडोज 10 उन्हें आपके पीसी के लिए अपने आप इंस्टॉल कर देगा। तो नई अपडेट की गई इंस्टॉल के साथ नीली स्क्रीन गायब हो जाएगी।

संक्षेप में, डिवाइस ड्राइवरों से, सिस्टम फ़ाइलों से लेकर सिस्टम तक, आपको उनके साथ समस्याओं को एक-एक करके हल करना चाहिए, जब तक कि विंडोज 10, 8, 7 से अप्रत्याशित कर्नेल मोड ट्रैप (0x0000007F) को हटा नहीं दिया जाता।


  1. विंडोज़ त्रुटियाँ

    WAV को MP3 में कैसे बदलें?

    वेवफॉर्म ऑडियो फाइल फॉर्मेट (WAV) IBM और Microsoft द्वारा विकसित एक ऑडियो फाइल फॉर्मेट मानक है जिसका उपयोग पीसी पर ऑडियो बिटस्ट्रीम को स्टोर करने के लिए किया जाता है। ऑडियो बिटस्ट्रीम को स्टोर करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य प्रारूप एमपी 3 प्रारूप है। दो में से, सामान्य उपयोगकर्

  1. विंडोज़ त्रुटियाँ

    FIX:इंटरएक्टिव सर्विसेज डिटेक्शन पॉपअप को कैसे रोकें

    विंडोज़ वातावरण में, अनुप्रयोगों को उपयोगकर्ता को संवाद और पॉपअप आदि के साथ प्रस्तुत करना होता है ताकि उपयोगकर्ता कंप्यूटर से बातचीत कर सके। जब ऑपरेटिंग सिस्टम की पृष्ठभूमि में चल रही कोई सेवा ऐसा करने का प्रयास करती है, तो विंडोज़ एक इंटरएक्टिव सर्विसेज डिटेक्शन डायलॉग बॉक्स फेंकता है। संवाद बॉक्स

  1. विंडोज़ त्रुटियाँ

    फिक्स:ग्राफ़िक्स ड्राइवर संगत ग्राफ़िक्स हार्डवेयर इंस्टालर नहीं ढूँढ सका

    यह त्रुटि NVIDIA उपयोगकर्ताओं के लिए अनन्य है और यह तब प्रकट होता है जब उनके कंप्यूटर पर एक नया ग्राफिक्स कार्ड ड्राइवर स्थापित करने का प्रयास किया जाता है। पूर्ण त्रुटि संदेश इस प्रकार है: NVIDIA इंस्टालर जारी नहीं रख सकता - ग्राफ़िक्स ड्राइवर को संगत ग्राफ़िक्स हार्डवेयर नहीं मिल सका यदि आपने