Computer >> कंप्यूटर >  >> स्मार्टफोन्स >> Google

Google को Android पर आपको ट्रैक करने से कैसे रोकें

Google ने निश्चित रूप से आपके इंटरनेट का उपयोग करने के तरीके को बदल दिया है। एक बड़ा बदलाव जो इसने जीवन में लाया है, वह है गूगल मैप, जो आपको एक अनजान सड़क पर भी स्वतंत्र बनाता है। Google मानचित्र के साथ, आपको साइन बोर्ड या मील के पत्थर की तलाश करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उपकरण ही आपको आपके गंतव्य तक ले जाने में सक्षम है। Google मानचित्र के साथ, आप अपने आंदोलनों को रिकॉर्ड कर लेते हैं, जिसे आप बाद में एक्सेस करके विश्लेषण कर सकते हैं।

हालाँकि, समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब आपकी सुविधा के लिए बनाए गए उपकरण आपकी हर गतिविधि को ट्रैक करने लगते हैं। यदि आप जानते हैं कि Google को आपको ट्रैक करने से कैसे रोका जाए, तो आप आसानी से इस गोपनीयता मुद्दे को अपने दम पर दूर कर सकते हैं। हालाँकि, कई उपयोगकर्ताओं को अधिक समस्या नहीं होगी, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो ट्रैक किए जाने के लिए अपने द्वारा उठाए गए हर कदम को साझा करने में सहज महसूस नहीं करेंगे। आज, हम आपकी मदद करने जा रहे हैं कि कैसे Google आपको ट्रैक करना बंद कर दे।

Google को Android पर आपको ट्रैक करने से कैसे रोकें?

किसी सेवा को कुछ भी करने से रोकने से पहले, यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि वह उस गतिविधि को कर रही थी या नहीं। जब आप Google मानचित्र को उसके नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करते हैं, तो आप ऐप के भीतर टाइमलाइन देख सकते हैं। मैप्स पर अपनी टाइमलाइन एक्सेस करने के लिए, हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करें और 'योर टाइमलाइन' चुनें। वहां, Google आपको स्थान इतिहास सुविधा चालू करने का संकेत देता है। एक बार जब आप इसे करने का फैसला कर लेते हैं, तो आप उन सभी जगहों की जांच कर पाएंगे जहां आप रहे हैं।

अब, यदि आप नहीं चाहते कि आपका Android फ़ोन आपको हर जगह ट्रेस करे, तो आप बस अपनी टाइमलाइन से परिवर्तन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, Google मानचित्र पर टाइमलाइन लॉन्च करें और नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • दाईं ओर ऊपरी कोने में तीन लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करें और सेटिंग चुनें।
  • विकल्पों की सूची में 'स्थान सेटिंग' खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  • अब, 'स्थान इतिहास चालू है' पर टैप करें
  • आपको एक नई विंडो दिखाई देगी, जहां आप स्विच को बंद करने के लिए टॉगल कर सकते हैं। यह आपके संपूर्ण Google खातों में विशिष्ट उपकरण या संपूर्ण स्थान इतिहास पर आपके स्थान को ट्रैक करना बंद कर देगा। 

सभी स्थान डेटा कैसे हटाएं?

एक बार जब आप Google को आपको ट्रैक करने से रोक देते हैं, तो यह उन सभी डेटा के बारे में सोचने का समय है जो उसने अब तक सहेजे हैं। आप 'स्थान सेटिंग' को खोजने और टैप करने के लिए नीचे स्क्रॉल करके सभी सहेजे गए स्थान डेटा को हटा सकते हैं। वहां, आपको "सभी स्थान इतिहास हटाएं" पर टैप करना होगा। जैसे ही आप बटन दबाते हैं, आपको एक पॉप अप चेतावनी दी जाएगी कि यदि आप इस क्रिया को जारी रखते हैं तो सब कुछ हटा दिया जाएगा। यदि आप समझते हैं और जारी रखना चाहते हैं, तो संग्रहीत सभी स्थान डेटा से छुटकारा पाने के लिए बस "मैं समझता हूं और हटाना चाहता हूं" के सामने एक चेक मार्क लगाएं।

अब जब आप जानते हैं कि Google को आपको ट्रैक करने से कैसे रोका जाए, तो यह आपके ऐप में परिवर्तन लागू करने का समय है। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी बदलाव से पहले अपने Google मानचित्र को अपडेट कर लें। इसके अलावा, यदि आप अपनी गोपनीयता को बरकरार रखने के बारे में चिंतित हैं, तो आप ऑनलाइन उपलब्ध वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) सेवाओं पर भी स्विच कर सकते हैं। मामले में, ऐसे विशिष्ट ऐप हैं जो आपको लगता है कि आपके स्थान को प्रकट कर सकते हैं, आप बस अपने एंड्रॉइड पर सेटिंग> अनुमति पर जाकर उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं। अगर आप Google मानचित्र के बारे में कुछ टिप्स और ट्रिक्स साझा करना चाहते हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी में बताएं।


  1. स्मार्टफोन

    आपकी इमोजी इच्छाओं को पूरा करने के लिए यहां 4 एंड्रॉइड इमोजी कीबोर्ड हैं

    अधिकांश एंड्रॉइड उपयोगकर्ता ऐसे एंड्रॉइड कीबोर्ड की तलाश करते हैं जो उन्हें तेजी से टाइप करने में मदद कर सकें, लेकिन अभी भी कई ऐसे हैं जो इमोजी का उपयोग करके अपने संदेशों को सर्वोत्तम प्रभाव के लिए तैयार करना पसंद करते हैं। यदि आप उन इमोजी उन्मादियों में से एक हैं, तो निश्चित रूप से एक इमोजी कीबोर्ड

  1. Google

    Google के सर्च ऐप को अंत में Android और iOS के लिए डार्क मोड मिल गया

    2019 की शुरुआत से ही डार्क मोड काफी लोकप्रिय रहा है। फेसबुक से लेकर ट्विटर से लेकर इंस्टाग्राम और ब्राउजर तक लगभग सभी ऐप्स ने डार्क थीम जारी की। लेकिन जब Google खोज ऐप की बात आती है, तो कोई डार्क मोड नहीं था। और पढ़ें:लगभग हर जगह डार्क मोड कैसे सक्षम करें हमेशा की तरह, Google को पार्टी के लिए देर

  1. iPhone

    iPhone और Mac पर Chromecast का उपयोग कैसे करें

    जबकि Apple का AirPlay वायरलेस प्लेबैक के लिए आपके iPhone, iPad और Mac को आपके टीवी से कनेक्ट करने का एक शानदार तरीका है, यह एकमात्र उपलब्ध विकल्प नहीं है। Google, Chromecast की पेशकश करता है, जो AirPlay का एक बजट-अनुकूल विकल्प है, जो विंडोज़ और निश्चित रूप से, Android के साथ-साथ iOS और macOS पर वायर